script5 माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक, बच्चों के लिए खुले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, पहले दिन कोरोना जागरुकता का पढ़ाया पाठ | Raunak returned to schools after 5 months, schools from class 9 to 12 | Patrika News

5 माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक, बच्चों के लिए खुले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, पहले दिन कोरोना जागरुकता का पढ़ाया पाठ

locationबस्सीPublished: Sep 01, 2021 10:05:48 pm

Submitted by:

Satya

– पहले दिन उत्साह से स्कूल पहुंचे छात्र-छात्राएं, मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग कर दिया प्रवेश

5 माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक, बच्चों के लिए खुले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, पहले दिन कोरोना जागरुकता का पढ़ाया पाठ

5 माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक, बच्चों के लिए खुले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, पहले दिन कोरोना जागरुकता का पढ़ाया पाठ


-अब पटरी पर आएगी शिक्षण व्यवस्था, बच्चों में छायी खुशी


-अभी प्रार्थना सभा व खेल गतिविधियों पर रहेगी पाबंदी, सोशल डिस्टेंस व मास्क जरूरी

शाहपुरा। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बंद हुए स्कूल करीब 5 माह बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए खोल दिए गए हैं। स्कूल खुलने के पहले दिन बुधवार को सरकारी व निजी सभी स्कूलों में विद्यार्थी उत्साह से स्कूल पहुंचे। लम्बे समय बाद विद्यार्थियों के स्कूलों में आने से बच्चों की चहल-पहल नजर आई। विद्यालयों में मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग कर छात्र-छात्राओं को स्कूल में प्रवेश दिया गया। इसके बाद कक्षाओं में भी सोशल डिस्टेंस के साथ बिठाकर पहले दिन सभी बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर कोरोना जागरुकता का पाठ पढ़ाया गया। इसके बाद कक्षाओं में शिक्षण कार्य शुरू किया गया।
सरकार के निर्देश पर अभी कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों का स्कूलों में नियमित शिक्षण कार्य शुरू होगा। जिले के शाहपुरा, कोटपूतली, पावटा, विराटनगर, आमेर सहित सभी ब्लॉक में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं सुबह उत्साह से स्कूल पहुंचे। लम्बे समय बाद स्कूल खुलने से विद्यार्थियों के चेहरों पर खुशी नजर आई।
स्कूलों के मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनेटाइजर करने के बाद बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिया गया। शिक्षकों ने बच्चों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने और मास्क आवश्यक रूप से लगाने के लिए जागरूक किया। पहले दिन सभी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम रही।
पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या कम रही
शाहपुरा ब्लॉक क्षेत्र में 12 माध्यमिक व 41 उच्च माध्यमिक स्तर सहित कुल 53 सरकारी विद्यालय है। जिनमें करीब 7 हजार से अधिक बच्चों का नामांकन है। स्कूल खुलने के पहले दिन लगभग सभी स्कूलो में विद्यार्थियों की संख्या कम रही। अब धीरे-धीरे संख्या बढेगी। शाहपुरा के नोडल प्रभारी व श्री कल्याण सिंह राउमावि के प्रधानाचार्य रूडमल कपूरिया ने बताया कि अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल बुलाया गया है। जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते उनको बाउंड नहीं किया जाएगा।
पहले दिन विद्यार्थियों को स्वास्थ्य जागरुकता का पढ़ाया पाठ
स्कूल खुलने के पहले दिन कक्षाओं में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य जागरुकता का पाठ पढ़ाया। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को मास्क लगाकर स्कूल आने व विद्यालय में सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से करने, एक साथ लंच नहीं करने, लंच शेयर नहीं करने, सामुहिक गतिविधियां व खेल नहीं खेलने, विद्यालय परिसर में अनावश्यक नहीं घूमने, बच्चे पेन, कॉपी, बुक का आदान-प्रदान नहीं करने, जुुकाम, खांसी, बुखार होने पर तत्काल अवगत कराने के लिए जागरुक किया गया।
अभी कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को स्कूल बुलाने पर पाबंदी
सरकार ने कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी है। ऐसे में अभी कक्षा 1 से 8वीं तक के छोटे बच्चों को विद्यालयों में बुलाने पर पाबंदी रहेगी। सीबीईओ शाहपुरा गैंदालाल रैगर ने बताया कि ब्लॉक के सभी संस्था प्रधानों को बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर कोरोना गाइड लाइन की पालना के दिशा निर्देश दिए।

स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेल व सामुहिक गतिविधियां नहीं होगी


सीबीईओ गैंदालाल रैगर ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार फिलहाल विद्यालयों में सिर्फ शिक्षण कार्य शुरू होगा। स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेल गतिविधियोंं, रैली, सभाओं एवं अन्य तरह के सामुहिक कार्यक्रमों पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया कि वे किसी भी स्थिति में समूह में एकत्रित नहीं हो। वहीं बैठने के स्थान पर सामाजिक दूरी भी बनाए रखें। शौचालय से आकर हाथ साबुन पानी से धोने और पानी की बोतल भी यथासंभव घर से लाने के लिए भी जागरूक किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो