scriptयहां पहले बजरी के ढेर हटाओ, फिर करो अंतिम संस्कार | Remove gravel heaps here, then do the last rites | Patrika News

यहां पहले बजरी के ढेर हटाओ, फिर करो अंतिम संस्कार

locationबस्सीPublished: Dec 13, 2020 11:38:33 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

डिड़ावता के श्मशान स्थल पर बजरी माफियाओं ने किया कब्जा, विवाहिता के अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को करना पड़ा परेशानी का सामना

यहां पहले बजरी के ढेर हटाओ, फिर करो अंतिम संस्कार

यहां पहले बजरी के ढेर हटाओ, फिर करो अंतिम संस्कार

माधोराजपुरा। व्यक्ति का अंतिम संस्कार करने के लिए दो गज की आवश्यक जमीन भी आसानी से महफूज नहीं हो तो स्थिति विकट हो जाती है। बजरी के गोरखधंधे ने सबकुछ बदल दिया है। बजरी का स्टॉक करने वाले लोगों ने श्मशान भूमि को भी नहीं छोड़ा।
श्मशान स्थल पर भी बजरी के ढेर
उप तहसील के डिड़ावता स्थित श्मशान स्थल के साथ भी ऐसा ही हो रहा है। यहां सर्व समाज के लिए करीब ७ बीघा भूमि श्मशान के लिए आरक्षित है, लेकिन वर्तमान में बजरी कारोबार में लिप्त लोगों ने श्मशान स्थल पर भी बजरी के ढेर लगा रखे हैं। किसी भी व्यक्ति के निधन होने पर परिजनों को सबसे पहले दाह संस्कार के लिए जमीन की सफाई करवाने में रुपए खर्च करने पड़ते हैं।
हर बार होती परेशानी
रविवार को भी डिड़ावता निवासी भंवर रैगर की पत्नी गीता देवी का निधन होने पर दाह संस्कार से पहले जेसीबी मशीन से बजरी को हटवाना पड़ा। इस संबंध में ग्रामीणों ने हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन डिड़ावता सरपंच को सौंपकर मोक्षधाम को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की। जल्द कार्रवाई नहीं होने पर ग्राम पंचायत कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी भी दी गई। सरपंच नंदलाल सैनी ने बताया कि सोमवार को इस संबंध में उपखंड अधिकारी से मिलकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो