scriptपुलिसकर्मियों व सीएलजी सदस्यों को लाइफ सेविंग का दिया प्रशिक्षण | Road safety week | Patrika News

पुलिसकर्मियों व सीएलजी सदस्यों को लाइफ सेविंग का दिया प्रशिक्षण

locationबस्सीPublished: Feb 07, 2020 02:41:16 pm

Submitted by:

Satya

छात्राओं ने यातायात नियमों का पालन करने की ली शपथ

पुलिसकर्मियों व सीएलजी सदस्यों को लाइफ सेविंग का दिया प्रशिक्षण

पुलिसकर्मियों व सीएलजी सदस्यों को लाइफ सेविंग का दिया प्रशिक्षण


शाहपुरा। कस्बे के उपखण्ड कार्यालय के सभागार में 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जयपुर ग्रामीण पुलिस की ओर से पुलिस व यातायात के जवानों, सीएलजी सदस्यों, परिवहन विभाग के कर्मचारियों और एनएचएआई कर्मचारियों को लाइफ सेविंग प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम में मुस्कान फॉर रोड सेफ्टी संस्था की प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेहा खुल्लर ने किसी भी तरह की दुर्घटना में घायलों की तत्काल सहायता करने, विशेषकर सड़क हादसे में घायलों की मदद कर उनका जीवन बचाने, पीडि़त को सीपीआर देने आदि का प्रशिक्षण दिया।
उन्होंने बताया कि सबसे पहले घायल की नाड़ी देखनी है कि वह जीवित भी है या नहीं, उसके बाद उसे सीपीआर दिया जाए। घटनास्थल पर मौजूद अन्य लोगों की मदद किस प्रकार लें इसके बारे में भी जानकारी दी गई।
कर्मचारियों व सीएलजी सदस्यों की प्रश्नोत्तरी परीक्षा के माध्यम से सड़क सुरक्षा शिक्षा के अनुभव की भी परख की गई। कार्यक्रम में जयपुर ग्रामीण यातायात एएसपी सुलेश चौधरी, कोटपूतली एएसपी भरत मल मीणा, शाहपुरा डीएसपी नेहा अग्रवाल ने यातायात नियमों की जानकारी दी और लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिए।
कार्यक्रम में शाहपुरा थानाप्रभारी महेंद्र चौधरी, परिवहन विभाग के सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के प्रभारी हेमन्त सैनी, निरीक्षक भारतेंदु, रवि दत्त, जयपुर ग्रामीण यातायात प्रभारी महेंद्र सिंह, सीएलजी सदस्य दुर्गा प्रसाद शर्मा, पूर्व पार्षद राजेन्द्र पलसानिया, पप्पू सैनी, विनोद गोयल, ट्रक यूनियन के अध्यक्ष साधु राम पलसानिया, जयराम भामूं, मुस्कान रोड सेफ्टी संस्था के ललितेश सहित कई लोग मौजूद थे।

सड़क सुरक्षा की शपथ ली

शाहपुरा कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह की अध्यक्षता में महाविद्यालय की छात्राओं एवं संकाय सदस्यों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलवाई। जिला परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर रविदत्त शर्मा ने छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करने, लाइसेंस की उपयोगिता, वाहन की गति धीमी रखने, सीट बेल्ट एवं हेलमेट का उपयोग करने के बारे में बताया।
अखिल भारतीय साहित्य परिषद के रामस्वरूप रावतसरे ने भी संबोधित किया। इस मौके पर सड़क सुरक्षा सप्ताह पर प्रश्नोत्तरी भी करवाई गई। जिसमें 70 छात्राओं ने उत्साह से हिस्सा लिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पुष्पा अग्रवाल ने मंच संचालन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो