scriptवाहन चालक इन बातों का रखें ध्यान तो कम हो सकती है सड़क दुर्घटनाएं | road sefty | Patrika News

वाहन चालक इन बातों का रखें ध्यान तो कम हो सकती है सड़क दुर्घटनाएं

locationबस्सीPublished: Feb 11, 2020 03:59:54 pm

Submitted by:

Satya

सड़क सुरक्षा सप्ताह

वाहन चालक इन बातों का रखें ध्यान तो कम हो सकती है सड़क दुर्घटनाएं

वाहन चालक इन बातों का रखें ध्यान तो कम हो सकती है सड़क दुर्घटनाएं


शाहपुरा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं स्काउट गाउड के संयुक्त तत्वावधान में प्राचार्य डॉ. बी एल महावर की अध्यक्षता में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी गई और दुर्घटना से बचाव को लेकर यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में एनएसएस प्रभारी डॉ. पवन असवाल ने छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के बारे में बताते हुए नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।


उन्होंने कहा कि तेज गति, जीवन की क्षति। इसलिए कभी भी तेज गति से और नशे में वाहन नहीं चलाएं, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें।
दोपहिया वाहन चलाते समय हैलमेट जरूर पहने और कार चलाते समय सीट बैल्ट लगाएं। साथ ही सभी तरह के यातायात नियमों का पाल करें तो सड़क हादसों में कमी आ सकती है। यातायात नियमों का पालन कर हम स्वयं और दूसरे का जीवन बचा सकते हैं।

एनएसएस प्रभारी प्रहलाद सहाय वर्मा एवं रामेश्वरी मीणा ने छात्र-छात्राओं को यातायात संकेतकों की जानकारी दी। एनएसएस प्रभारी डॉ. सविता शर्मा ने स्वयंसेवकों को स्वयं नियमों पालन करने और आसपास के लोगों को भी जागरुक करने को कहा।

समापन पर 900 छात्र-छात्राओं का सम्मान
कस्बे के एक स्कूल में परिवहन एवं पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन समारोह मनाया गया। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के अध्यक्ष रामस्वरूप रावतसरे ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन हमारे लिए बहुत जरूरी है। यातायात नियमों का पालन कर ही हम सड़क दुर्घटनाओं में कमी ला सकते है। विशिष्ट अतिथि रोड सेफ्टी कंसलटेण्ट अनिल गौतम ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर बालकों को शामिल करना प्रशंसनीय कार्य है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष लेखाधिकारी मधुसूदन अग्रवाल ने बालक-बालिकाओं की अधिकतम सहभागिता पर खुशी जाहिर की।

प्रधानाचार्य अनिता टेलर ने कहा कि युवा शक्ति के साथ समग्र विकास की अवधारणा जुड़ी हुई है। इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में परिवहन एवं पुलिस विभाग ने युवाओं पर केन्द्रित विषयों पर विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं कार्यशाला के माध्यम से जागृत एवं प्रेरित करने का प्रयास सराहनीय रहा है।

इस सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में विजेता कस्बे के विद्यालय एवं महाविद्यालयों के करीब 900 छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पुलिस उपनिरीक्षक प्यारे लाल, महेन्द्र कुमार, परिवहन विभाग के अधिकारी, प्रधानाचार्य चन्द्रशेखर सैनी, कर्मचारी, शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो