scriptखुले चैम्बर के लिए पूछा तो साहब का जवाब सुन मन मसोसा | ROB construction in Basi | Patrika News

खुले चैम्बर के लिए पूछा तो साहब का जवाब सुन मन मसोसा

locationबस्सीPublished: Jun 28, 2018 11:40:33 pm

Submitted by:

Surendra

परेशान वार्डवासियों को जेडीए के जिम्मेदारों का गैरजिम्मेदाराना जवाब
 

ROB construction in Basi

खुले चैम्बर के लिए पूछा तो साहब का जवाब सुन मन मसोसा

बस्सी . पॉश कॉलोनी को मुख्य सड़क से जोडऩे वाला रास्ता कई माह से बंद। बंद रास्ते के मोड़ पर भी बीच में दो बडे-बड़े खुले पड़े चैम्बर। एक ओर 11 हजार केवी का ट्रांसफार्मर और दूसरी ओर बाहर निकली केबल। दुर्घटना संभावित ये खतरनाक स्थिति जब जिम्मेदारों को दिखाई, तो जवाब मिला, ‘काम अभी खत्म थोड़े ही हुआ हैÓ। अधिकारियों का यह गैर जिम्मेदाराना जवाब हादसों को न्योता है। मामला चक रोड की विजय कॉलोनी के मोड़ का है। आरओबी के तहत यहां रेलवे फाटक से गंगाधाम मोड़ तक नाला निर्माण कार्य चल रहा है। गुरुवार को जब यहां जेडीए के अधिकारी निरीक्षण पर आए, तो उन्होंने स्थानीय निवासियों की शिकायत पर यह जवाब मिला तो वार्डवासी मन मसोस कर रह गए।
जगह-जगह हादसे का खतरा

ये स्थिति केवल विजय कॉलोनी के मोड़ की ही नहीं है। यहां दोनों ओर बसी कॉलोनियों को स्टेट हाईवे से जोडऩे वाले अधिकांश रास्तों पर ऐसे ही चैम्बर खुले पड़े हैं। कहीं चैम्बर खुला है, तो कहीं के खुदाई बाद गड्ढ़े भरे नहीं गए हैं। कहीं नाले को पाटा नहीं गया है तो कहीं पानी के अस्थाई रास्ता बनाने से मामला बिगड़ गया है। ऐसे में चक रोड पर रेलवे फाटक से गंगाधाम मोड़ तक चल रहे नाला निर्माण कार्य ने यहां दोनों ओर जगह-जगह हादसा प्वॉइंट बन गए हैं। यहां जेडीए की खुदाई से सड़क मार्ग तो पहले ही पगडंडी जैसा दिखने लगा है और अब बरसात के बाद से ‘पगडंडीÓ भी ऊबड़-खाबड़ हो गई है।
हर बार ऐसे ही जवाब मिलते

वार्डवासियों ने बताया कि 15 से 20 दिन में जेडीए के अधिकारी यहां विजिट पर आते हैं। हर बार हम लोग उन्हें अपनी समस्या बताते हैं, लेकिन सभी सुनकर कन्नी काट लेते हैं। हमारी शिकायतों को सुनकर तुरंत आगे बढ़ जाते हैं। यहां हम डर-डर के रह रहे हैं और इनको परवाह ही नहीं। कई महिलाओं ने बताया कि प्रोजेक्ट शुरू होने से अब तक हम परेशान हैं। ठेकेदार नहीं सुनता, तो सोचते थे अधिकारी सुनेंगे, लेकिन अधिकारी भी ऐसे ही निकले।
30 मिनट में 4 करोड़ के प्रोजेक्ट का निरीक्षण

बस्सी-गंगापुर स्टेट हाईवे पर रेलवे फाटक से गंगाधाम मोड़ तक 14.5 मीटर लम्बा नाला निर्माणाधीन है। इस चार करोड़ रुपए के प्रोजक्ट के निरीक्षण पर आए जेडीए के अधिकारियों ने यहां-वहां काम देखा, ठेकेदार को दिशा-निर्देश दिए और चलते बने। ऐसे में 14.5 मीटर लम्बे इस 4 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का निरीक्षण लगभग 30 मिनट में पूरा कर लिया गया। निरीक्षण पर आए जेडीए (आरओबी) के एससी एन.के. सिंघल और एक्सईएन वी. एम. जौहरी ने बाद में प्लांट पर जाकर प्रोजेक्ट की डिटले देखी, लेकिन स्थानीय लोगों की समस्या को लेकर कोई चर्चा नहीं की।

इनका कहना है
मोड़ के बीच रास्ते में दो चैम्बर खुले पड़े हैं। 11 हजार केवी के डीपी की लाइन बाहर निकल आई है। इससे यहां हर वक्त दुर्घटना की संभावाना बनी रहती है। रास्ता तो पहले ही बंद कर दिया है। कई बार ठेकेदार को बता दिया, कोई नहीं सुनता। जेडीए के अधिकारी भी आते हैं, विजिट करते हैं, आश्वासन देते हैं और चले जाते हैं। आज भी गैर जिम्मेदार जवाब देकर चले गए।
– आशा देवी, लालाजी और जितेन्द्र, कॉलोनी निवासी

एईएन को मौका स्थिति बताकर ठेकेदार से जल्द व्यवस्था करवाने के लिए कह दिया है। कॉलोनी के मोड़ पर स्थिति खतरनाक है, इसलिए आज ही वहां चैम्बर को ढक कर आने-जाने के लिए रास्ता सही करवा दिया जाएगा।
– एन.के. सिंघल, एससी, जेडीए


वार्डवासी महिला ने समस्या बताई, तो मौके पर ही ठेकेदार को उसके समाधान के लिए बोल दिया। नाला निर्माणकार्य को जल्द ये जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं, फिर भी स्थानीय निवासी शिकायत करते हैं।
– वी.एम. जौहरी, एक्सईएन, जेडीए (आरओबी)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो