सहकारी समिति चुनाव : शैक्षणिक योग्यता के चलते आधे रह गए उम्मीदवार, देवगांव सहकारी समिति को नहीं मिली महिला प्रत्याशी

देवगांव, सांभरिया, काशीपुरा में चुनाव प्रक्रिया शुरू, देवगांव सहकारी समिति को नहीं मिली महिला प्रत्याशी

By: vinod sharma

Published: 07 Jun 2018, 07:31 PM IST

देवगांव (जयपुर)। सहकारी समिति सदस्यों के चुनाव में शैक्षणिक योग्यता लागू करने से समितियों में चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की संख्या पिछले साल के मुकाबले आधी रह गई, जहां पहले न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का नियम नहीं होने से चुनाव में कई उम्मीदवार होते थे, वहीं इस बार महिला उम्मीदवार की सीट खाली रहने की संभावना बन गई है। उम्मीदवार के लिए आठवीं पास की योग्यता आवेदनों पर भारी पड़ गई है। इस बीच बुधवार को सहकारी समितियों के सदस्य पदों के लिए कई नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

यहां आधे रह गए उम्मीदवार
सहकारी समितियों में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं के चलते ग्राम पंचायत देवगांव, काशीपुरा, सांभरिया में सहकारी समिति के चुनाव में उम्मीदवारों की संख्या आधी रह गई। ऐसे में देवगांव सहकारी समिति में तो महिला आरक्षित सीट के लिए शैक्षणिक योग्यता की शर्त के चलते किसी ने आवेदन ही नहीं किया।

नाम वापसी के बाद होगी सूची जारी
देवगांव सहकारी समिति के चुनाव अधिकारी हरेंद्र सिंह ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के पहले दिन सदस्य पदों के लिए उम्मीदवारों के आवेदन फार्म जमा किए गए। गुरुवार को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक नाम वापसी का समय रहेगा। इसके बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।

16 उम्मीदवारों ने फॉर्म जमा कराए
समिति में चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों ने फॉर्म जमा कराए हैं। जबकि महिलाओं के लिए आरक्षित दो सीटों पर किसी भी उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया, जिससे यह सीटें खाली रहेगी।

कुल 19 फार्म जमा हुए
काशीपुरा सहकारी समिति के चुनाव अधिकारी राजेंद्र मानोता ने बताया कि सदस्य पद के लिए समिति में कुल 19 फार्म जमा हुए। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट पर किसी ने भी आवेदन नहीं किया, जिससे यह सीट खाली रहेगी। सांभरिया सहकारी समिति के चुनाव अधिकारी सतीश सिंघल ने बताया कि समिति में 13 आवेदन फार्म जमा हुए हैं। वहीं शैक्षणिक योग्यता के चलते उम्मीदवारों में कई चर्चाए चल रही है।

 

 

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned