scriptझील के दलदल में हजारों मृत पक्षी, जीवित पक्षियों पर संक्रमण का खतरा | sambhar lake bird mouth | Patrika News

झील के दलदल में हजारों मृत पक्षी, जीवित पक्षियों पर संक्रमण का खतरा

locationबस्सीPublished: Nov 14, 2019 10:54:05 pm

Submitted by:

Arun sharma

रिपोर्ट के अनुसार बर्ड फ्लू नहीं, विशेषज्ञों ने जताई बोटुलिज्म की आशंका

झील के दलदल में हजारों मृत पक्षी, जीवित पक्षियों पर संक्रमण का खतरा

झील के दलदल में हजारों मृत पक्षी, जीवित पक्षियों पर संक्रमण का खतरा


जयपुर/सांभर। सांभर झील में कई दिनों से मर रहे हजारों प्रवासी पक्षियों की मौत मामले में भोपाल से मिली रिपोर्ट में बर्ड फ्लू नहीं होना राहत की खबर है लेकिन अब भी प्रवासी पक्षियों पर खतरा टला नहीं है। गुरुवार को भी करीब 538 मृत पक्षियों को दफनाया गया है जबकि अब तक 5 हजार से अधिक मृत पक्षियों को दफनाया जा चुका है। सांभर झील आए विशेषज्ञों के अनुसार प्रथम दृष्टया पक्षियों की मौत की वजह बोटुलिज्म यानी मृत पक्षियों के जीवाणुओं से मौत होना माना जा रहा है। कई किमी में फैली सांभर झील में दलदल इलाके में अब भी हजारो मृत पक्षी हैं। इन पक्षियों के जीवाणुओं को खाने से पक्षियों में बोटुलिज्म फैलने का आशंका बढ़ती जा रही है। ऐसे में दलदल क्षेत्र में रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से करना जरुरी हो गया है। हालांकि जिला कलक्टर का कहना है कि शुक्रवार से वॉलटियर्स को लॉग ***** पहनाकर दलदल में उतारा जाएगा और मृत पक्षियों को निकालकर दफनाया जाएगा। झील में रेस्क्यू सेंटर भी नहीं बने। अभी झील से 40 किमी दूर रेस्क्यू सेंटर है। रेस्क्यू सेंटर में अभी मात्र 26 पक्षी हैं। जिला प्रशासन शुक्रवार को झील में चार रेस्क्यू सेंटर बनाएगा।
सामजस्य का अभाव
सांभर झील में पक्षियों की मौत के मामले में वन विभाग, पशुपालन विभाग, स्थानीय प्रशासन में सामजस्य में कमी नजर आई। स्थानीय विधायक निर्मल कुमावत ने बताया कि राजस्थान पत्रिका में प्राथमिकता से मामला उठाने के बाद धरातल पर इंतजाम नाकाफी हैं। गुरुवार को अफसर दौड़कर झील तक पहुंचे लेकिन हुआ कुछ नहीं। रेस्क्यू टीमों के पास संसाधन नहीं हैं। अभी तक दलदल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। किनारे से मृत पक्षी उठाए गए हैं। बैठक में भी अफसर एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालते रहे। ऐसे मे दूसरे पक्षियों पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। टीम और रेस्क्यू सेंटर बढ़ाने की जरूरत है। अभी रेस्क्यू कार्य में नगरपालिका एवं जिला प्रशासन एवं एनजीओ के वॉलटियर्स लगे हैं। जबकि पिछले पांच दिन से रेस्क्यू कार्य चल रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने भी जिम्मेदारियां तय नहीं की। प्रवासी पक्षियों की मौत का कारण जानने के लिए भी वैज्ञानिक एवं चिकित्सक गुरुवार को पहुंचे।
मामला दर्ज करवाया
पूरे मामले में वन्य जीव प्रेमी व पीपुल फॉर एनीमल के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने पक्षियों की मौत का कारण और उसके जिम्मेदारों की पहचान के लिए अजमेर, नागौर और जयपुर पुलिस अधीक्षक को मामला दर्ज करवाया है। पशुपालन विभाग ने भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र बरेली व दिल्ली से भी मदद मांगी है।
झील में सैंकड़ों पक्षी लकवाग्रस्त
अपेक्स सेंटर एनिमल डीजीज बीकानेर से आए प्रो.ए.के. कटारिया ने बताया कि प्रथम दृष्टया पक्षियों की स्थिति देखने से मौत का कारण बोटुलिज्म नामक बीमारी हो सकती है। मृत पक्षी से उत्पन्न हुए जीवाणुओं के संपर्क में आने या खाने से यह बीमारी होती है। इसमें पक्षी के पैर में लकवा आता है, फिर पंखों में लकवा आने से चलने व उडऩे में असमर्थ हो जाता है, जिससे मौत हो जाती है। चिकित्सकों की टीम का कहना है कि मरने वालों में शाकाहारी पक्षी कम हैं। वन्य जीव चिकित्सक ने बताया कि पक्षियों के पैरों में इस बीमारी के लक्षण भी पाए गए हैं। पक्षियों की मौत का सिलसिला रोकने एवं बुथोलिज्म के जीवाणु नहीं फैलने से रोकने के लिए झील से सभी मृत पक्षी निकालने आवश्यक हैं। प्रो. कटारिया के अनुसार मृत पक्षी को जलाया जा दफनाया जाना जरुरी है। जिससे पक्षी जीवाणु नहीं खा सकें। केन्द्रीय वन एवं पयाज़्वरण मंत्रालय के अधीन कोयम्बटूर में कायज़्रत सैकोन नामक वैज्ञानिक अध्ययन की संस्थान से तीन टौक्सीकोलोजिस्ट जहर विशेषज्ञ और देहरादून स्थित वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी दो वैज्ञानिक सांभर पहुंच गए हैं। सचिवालय में भी शाम को मुख्यमंत्री ने पूरे मामले की जानकारी ली। तीन जिलों के कलक्टरों को निदेज़्श दिए गए हैं कि वे जहां जहां मृत पक्षी हैं, उनको तत्काल दफनाया जाए।
आज झील में ही बनेगा रेस्क्यू सेंटर
वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा, जयपुर कलक्टर जगरूप सिंह यादव गुरूवार को सांभर झील पर पहुंचे और मौका मुआयना कर वन विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों अब तक पक्षियों की मौत रोकने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा की। एसीएस एवं कलक्टर ने सांभर सकिज़्ट हाउस में भी रेस्क्यू टीम से चचाज़् कर गंभीरता बरतने के निदेज़्श दिए। झील पर फुलेरा विधायक निमज़्ल कुमावत, जयपुर डीएफओ कविता, सांभर उपखंड अधिकारी राजकुमार कस्वां, तहसीलदार हरिसिंह राव, नाहरगढ़ डीएफओ सुदशज़्न, डा. अशोक शमाज़्, डा. तेजसिंह समेत कई अधिकारी पहुंचे। यहां भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के विशेषज्ञ, सालिम अली पक्षी विज्ञान एवं प्राकृतिक इतिहास केंद्र के कोयबतूर स्थित इको-टॉक्सिकोलॉजी डिपाटज़्मेंट के मुखिया डॉ.मुरलीधरन को भी बुलाया गया है। सांभर झील से लगभग 40-45 किलोमीटर दूर रेसक्यू सेंटर बनाया गया है। इससे बीमार पक्षियों को जल्द सहायता नहीं मिल पा रही। कलक्टर ने बताया कि झील में ही रेस्क्यू सेंटर बनाया जा रहा है।
पत्रिका ने उठाया मुद्दा, तब चेते
पत्रिका ने झील में पक्षी मरने के मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद जिला प्रशासन एवं जिमेदार विभाग सक्रिय हुआ। जानकारी के अनुसार, मृत पक्षियों में सबसे अधिक संया नादज़्न ट्राउलर, कॉमन फूट, डक, रफ की पाई जा रही है। सांभर झील में पक्षियों की मौत के मामले सुस्ती दिखा रहे विभागों के बारे मे जब पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो जिमेदार चेते। जानकारी मे मुताबिक पशु पालन विभाग ने 14 टीमें गठित की हैं। जिसमें 14 डॉक्टर, 26 कंपाउंर समेत स्टाफ को नियुक्त किया गया है। यह सभी झील के चारो ओर एरिया में रेस्क्यू, इलाज, जांच आदि करेगी। साथ ही कुचामन और जयपुर से लैब के तकनीकी टीम भी पहुंची। हालात सामान्य नही होने तक सभी जुटे रहेंगे। इनकी मॉनिटरिंग के तीन अधिकारी भी लगाए गए है। मृत पक्षी के डिस्पोजल व रेस्क्यू मे भी पशुपालन विभाग ने चिकित्सक व नसिंज़्गकर्मी लगाए है।
वर्जन
मामला काफी गंभीर है। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही। यदि कोई लापरवाही करता है तो उसे बदाज़्श्त नहीं किया जाएगा। अन्य विभागों का सामंजस्य बनाकर इस पूरे मामले पर निगाह रखकर मॉनिटरिंग की जा रही है। जितने भी पक्षी मरे हैं उनकी गणना की जा रही है और पूरे मामले की तह में जाएंगे कि आखिर ऐसा क्यों हुआ।
सुखराम विश्रोई, वन एवं पयाज़्वरण मंत्री

सांभर झील का दौरा किया है। पक्षियों को बचाने के पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। जयपुर, अजमेर, नागौर कलक्टर को सूचित किया गया है। विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है।
श्रेया गुहा, प्रमुख शासन सचिव, वन विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो