शाहपुरा में लागू करेंगे डूंगरपुर का स्वच्छता मॉडल, बदलेगी शहर की तस्वीर


शहर में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शुरू

By: Satya

Published: 10 Feb 2021, 08:42 PM IST

शाहपुरा। स्वच्छता के लिए रोल मॉडल बने डूंगरपुर जिले की तर्ज पर अब शाहपुरा नगरपालिका ने शाहपुरा को भी स्वच्छ शहर बनाने की कवायद शुरू कर दी है। पिछले दिनों नगरपालिका दल के डूंगरपुर जिला भ्रमण करने के बाद वहां का मॉडल यहां अपनाने पर जोर देते हुए नगर पालिका प्रशासन ने बीती रात से कस्बे में फिर से रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शुरू कर दी है। अब नियमित रूप से रात्री को भी सफाई होगी।

हालांकि अभी कर्मचारियों की कमी के चलते मुख्य सडक़ों पर सफाई व्यवस्था शुरू की गई है, बाद में चारदीवारी के अंदर भी रात्रीकालीन सफाई व्यवस्था शुरू की जाएगी।

नगरपालिका चेयरमैन बंशीधर सैनी ने बीती रात को पीपली तिराहे से रात्रीकालीन सफाई व्यवस्था की शुरूआत की। इस दौरान पार्षद मोहन चूलेट व अन्य लोग भी मौजूद थे। चेयरमैन सैनी ने बताया कि बाजार बंद होने के बाद रात को कर्मचारी नियिमत रूप से सफाई करेंगे। चेयरमैन ने आमजन व व्यापारियों से भी जागरुक होकर सहयोग देने की अपील की है। ताकि शाहपुरा को स्वच्छ शहर बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि रात्रीकालीन सफाई के लिए 15 कर्मचारियों की टीम बनाई है, जो नियमित रूप से बाजार बंद होने के बाद रात्रि 8 से 11 बजे तक कस्बे की मुख्य सडक़ों पर सफाई करेगी। साथ ही इसकी मॉनिटरिंग के लिए सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। पालिका चेयरमैन व अधिकारियों की टीम भी इसका समय-समय पर जायजा लेगी।

अभी मुख्य सडक़ों पर, बाद में चारदीवारी में करेंगे शुरू
नगरपालिका के एईएन अनिल जोनवाल ने बताया कि फिलहाल कर्मचारियों की कमी के चलते कस्बे के पीपली तिराहे से पुराना दिल्ली रोड, पीपली तिराहे से अस्पताल तक, मंडी तिराहे से पीपली तिराहा तक रात्रीकालीन सफाई व्यवस्था शुरू की गई है। बाद में सफाईकर्मियों की और व्यवस्था होने पर चारदीवारी के अंदर भी यह व्यवस्था शुरू की जाएगी।

वर्तमान में स्थाई व अस्थाई 100 सफाई कर्मी सफाई व्यवस्था संभाले हुए हैं। जिनमें से दिन में करीब 80 कर्मचारी और रात्री को 15 कर्मचारी सफाई करेंगे। बाद में अस्थाई सफाई कर्मियों की संख्या आगामी टेंडर में और बढ़ाने पर चारदीवारी में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। पालिका प्रशासन के मुताबिक यहां डूंगरपुर मॉडल को लागू करने के पूरे प्रयास किए जा रहे है। इसमें आमजन का सहयोग जरूरी है। तभी शहर स्वच्छ बन सकेगा।


वार्डों में बनाएंगे बीट बोर्ड, ताकि पार्षद को कर सकेंगे शिकायत
डूंगरपुर मॉडल के तहत नगरपालिका के वार्डों में बीट बोर्ड भी बनाए जाएंगे। नगरपालिका के वार्ड नंबर 18 मे वार्ड पार्षद पुनीत कुमार भगेरिया की ओर से इसकी शुरुआत की गई। उन्होंने अपने वार्ड में बीट बोर्ड (सूचना पट्ट) पर वार्ड पार्षद का नाम, वार्ड पार्षद के मोबाइल नंबर, सफाई जमादार का नाम, सफाई जमादार के मोबाइल नंबर व नगरपालिका के टोल फ्री नंबर लिखवाए गए। जिससे कोई भी व्यक्ति सफाई संबंधी समस्या की शिकायत कर सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned