सरपंच—उपसरपंच के नाम तय, मतदाता सूची में नाम ही नहीं, चुनावों का बहिष्कार

Panchayat Election विराटनगर में 32 सरपंच पदों के लिए 423, पावटा में 32 सरपंच पद के लिए 403, तथा झोटवाडा में 19 पंचायत के लिए 207 नामांकन, आज दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्न आवंटित

विराटनगर/पावटा. पंचायत राज संस्थानों के चुनाव के तहत विराटनगर व पावटा पंचायत समिति क्षेत्र में तीसरे चरण में 29 जनवरी को पंच एवं सरपंच पदों के लिए मतदान होगा। मतदान को लेकर सोमवार को विराटनगर पंचायत समिति की 32 ग्राम पंचायतों के 32 सरपंच व 322 वार्डपंचों के लिए सोमवार को राजीव गांधी सेवा केंद्रों पर नामांकन प्रक्रिया हुई। मंगलवार को आवेदनों की जांच एवं नाम वापसी के बाद मैदान में डटे रहने वाले उम्मीदवारों की स्थिति साफ हो जाएगी। दोपहर 3 बजे नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। चुनाव शाखा प्रभारी सत्यदेव यादव ने बताया कि पावटा में 32 ग्राम पंचायतों के 356 वार्डों में नामांकन भरे गए। जिसमें सरपंच पद के लिए 403 तथा वार्ड पंचों के लिए 783 नामांकन भरे गए हैं।

भोनावास में ग्रामीणों ने किया चुनाव प्रक्रिया का बहिष्कार

पावटा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत भोनावास में ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव प्रक्रिया का बहिष्कार कर तय समय तक एक भी नामांकन नहीं किया। ग्रामीणों ने बताया कि चुनाव को लेकर पूर्व में सर्व समाज की एक बैठक में गांव के भामाशाह परिवार से सरपंच व उप सरपंच बनाए जाने पर सहमति बनी थी, लेकिन मतदाता सूची में परिवार के सदस्यों का नाम नहीं जुडऩे पर सोमवार को पूरे ग्रामवासियों ने एकजुट होकर भामाशाह के परिवार का नाम मतदाता सूची में नहीं जोडऩे पर चुनाव का पूर्ण बहिष्कार करने का निर्णय किया।

इस संबंध में तहसीलदार पावटा अभिषेक सिंह ने बताया कि ग्राम भोनावास में तय समय सीमा तक एक भी नामांकन नहीं भरा गया है। ग्रामीणों ने बताया कि सर्वसम्मति के बाद ग्राम के सभी वर्गों के लोगों ने उपखण्ड अधिकारी कोटपूतली नानूराम सैनी के समक्ष दावेदारों के नाम 4 जनवरी 2020 को बीएलओ की ओर से प्रस्तुत किया गया था। इसके बावजूद भी नाम मतदाता सूची में नहीं जोडऩे पर ग्रामीणों ने आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त नाम मतदाता सूची में नहीं जुडेंगे तब तक चुनाव का बहिष्कार जारी रहेगा।

झोटवाड़ा पंचायत समिति में सरपंचों के लिए 207 नामांकन

कालवाड़ ञ्च पत्रिका. झोटवाड़ा पंचायत समिति की 19 ग्राम पंचायत में पंचायत राज चुनावों के तहत सरपंचों के लिए 207 एवं 223 वार्डों के वार्डपंच के लिए 619 नामांकन दाखिल हुए है। निवारू ग्राम पंचायत के 23 वार्डों के लिए 75 जनों ने नामांकन दाखिल किया।

निर्विरोध वार्डपंच चुनना तय


मांचवा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या-3 से एकमात्र गोपाल लाल शर्मा का ही नामांकन दाखिल होने से अब इस वार्ड से उनका निर्विरोध वार्डपंच निर्वाचित होना तय हो गया।

Surendra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned