script

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन…..फ्लाइंग स्क्वायड व स्टेटिक सर्विलांस टीम गठित

locationबस्सीPublished: Oct 09, 2018 09:49:29 pm

-सेक्टर मजिस्टे्रट भी किए नियुक्त, अधिग्रहित किए वाहन

sp

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन…..फ्लाइंग स्क्वायड व स्टेटिक सर्विलांस टीम गठित

शाहपुरा। आचार संहित लगने के साथ ही निर्वाचन अधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए है। चुनाव आचार संहिता के पालना को लेकर फ्लाइंग स्क्वायड व स्टेटिक सर्विलांस की टीम गठित कर दी गई है। वहीं परिवहन विभाग ने चुनाव को लेकर विराटनगर और शाहपुरा के लिए गाडियां अधिग्रहित की है।
शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी व एसडीएम राजेन्द्रसिंह चांदावत ने बताया कि चुनाव को लेकर सैक्टर प्रभारी भी नियुक्त किए गए है।
इधर, मंगलवार को शाहपुरा पंचायत समिति सभागार में बीएलओ और शिक्षा विभाग के कार्यालय में पटवारियों को ईवीएम वीवीपैट मशीन के बारे में प्रशिक्षण दिया। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में ईवीएम वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाएगा।
पहली बार हो रहा प्रयोग

वीवीपैट मशीन का प्रयोग पहली चुनावों में किया जा रहा है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी व एसडीएम ने बताया कि वीवीपैट मशीन के उपयोग के बारे में जानकारी देने के लिए विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ व पटवारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया। मास्टर ट्रेनर ने वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार मतदाता को मशीन की स्क्रीन पर पता चलेगा कि उसने किस प्रत्याशी का वोट किया है। इसकी पर्ची भी प्रिंट होगी, लेकिन वो मशीन में ही निर्वाचन विभाग के पास सुरक्षित रहेगी। ये मशीन बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट होगी। जैसे ही मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेगा। वीवीपेट की स्क्रीन पर दिए गए मत की जानकारी अपने आप दिखाई देगी।
ईवीएम व वीवीपेट मशीन मतदाता के लिए बनाए गए बॉक्स में रखी होगी व कंट्रोल यूनिट मशीन कक्ष में बैठे आरओ के पास रहेगी। इस मशीन की अधिकाधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने व लोगों प्रसार-प्रसार के लिए विधानसभा क्षेत्र में डेमो कार्यक्रम भी चलाए जा रहे है।

तहसील परिसर बना वाहनों का बाड़ा

चुनाव को लेकर परिवहन विभाग की ओर से गाडियां अधिग्रहित की जा रही है। मंगलवार को शाहपुरा तहसील परिसर वाहनों से खचाखच भरा नजर आया। जिला परिवहन अधिकारी धर्मपाल आसलीवाल ने बताया कि चुनाव को लेकर शाहपुरा के लिए २७ वाहन अधिग्रहित किए है। जबकि विराटनगर के लिए २३ वाहन अधिग्रहित किए है। विराटनगर के लिए ७ गाडिय़ां और अधिग्रहित करनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो