scriptDengue जयपुर में डेंगू के सात मरीज मिले | Seven dengue patients found in Jaipur | Patrika News

Dengue जयपुर में डेंगू के सात मरीज मिले

locationबस्सीPublished: Sep 26, 2019 11:58:06 pm

Submitted by:

vinod sharma

राजधानी सहित पूरे राजस्थान में डेंगू का कहर है। राजस्थान ( Rajasthan ) में डेंगू ( Dengue ) तेजी से पांव पसार रहा है। मौसम परिवर्तन से मौसमी बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया। इसके बाद भी चिकित्सा विभाग अनदेखी कर रहा है।

Dengue जयपुर में डेंगू के सात मरीज मिले

Dengue जयपुर में डेंगू के सात मरीज मिले

बांसखोह (बस्सी). मौसमी बीमारियों ( Seasonal Diseases ) को लेकर प्रदेश अलर्ट मोड पर है। राजधानी सहित पूरे राजस्थान ( Rajasthan ) में डेंगू ( Dengue ) तेजी से पांव पसार रहा है। मौसम परिवर्तन के साथ ही क्षेत्र में मौसमी बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया। बावजूद इसके चिकित्सा विभाग सुस्त है। मौसमी बीमारियों से सतर्क रहने के लिए न तो चिकित्सा विभाग ग्रामीणों को जागृत कर रहा है और ना ही बीमारियों से ग्रसित इलाके में फोगिंग करा रहा। ग्राम पंचायत राजपुरा-पातलवास स्थित टेकचन्दपुरा गांव में इन दिनों घर-घर में मौसमी बीमारियों के मरीज हैं। एक दर्जन मरीज जयपुर अस्पताल में भर्ती हैं और वहां रहकर इलाज करा रहे हैं। इनमें से सात मरीज डेंगू (एनएस 1) के हैं। इस संबंध में ग्रामीणों ने चिकित्सा विभाग को भी अवगत करा दिया, लेकिन चिकित्सा विभाग ने कोई पहल नहीं की है।
बस्सी सीएचसी की तीनों फोगिंग मशीन खराब
जानकारी अनुसार jaipur news मौसमी बीमारियों के पैर पसारने के बावजूद बांसखोह के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक भी फोगिंग मशीन नहीं है। यहां से पिछले साल फोगिंग मशीन को जयपुर ले गए थे, लेकिन अब तक वापस नहीं लाई गई। इधर, बस्सी सीएचसी में भी तीन फोगिंग मशीन हैं। इनमें से दो खराब पड़ी हैं। इन मशीनों को गुरुवार को ही दुरुस्त करवाया गया है, लेकिन एक मशीन ने फिर जवाब दे दिया। एक मशीन से जब टीम टेकचन्दपुरा में फोगिंग करने पहुंची, तो वो मशीन खराब हो गई। पूर्व उपसरपंच हनुमान सहाय बौंटोल्या, कमलेश शर्मा, घासीलाल शर्मा आदि ने बताया कि चिकित्सा विभाग को अवगत कराने के बाद भी गांव में अभी तक फोगिंग नहीं करवाई गई है। इससे बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। राजपुरा, खोराज्यावाला में भी बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं।
ये दिए सुझाव
चिकित्सक रितेश पांडे ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को कूलर एवं भराव वाले स्थान पर पानी को साफ करना चाहिए। गंदे पानी में कू्रड ऑयल डाले। बासी भोजन ना करें। बुखार के मरीज के सम्पर्क में अन्य मरीज ना रहे।
इनका कहना है
बस्सी में खराब पड़ी दो फोगिंग मशीनें दुरुस्त करा दी गई हैं। शीघ्र ही क्षेत्र में फोगिंग करा दी जाएगी। बांसखोह सीएचसी प्रभारी को भी नई फोगिंग मशीन खरीदने के लिए कहा गया है। क्षेत्र में फिलहाल मौसमी बीमारियों का प्रकोप ज्यादा नही हैं।
सौरभ आर्य, बीसीएमएचओ, बस्सी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो