टिड्डियों पर किया छिड़काव, डेढ़ दर्जन मनरेगा श्रमिक बेहोश

लोगों में मचा हड़कंप, पावटा सीएचसी में कराया भर्ती

By: Surendra

Published: 07 Jul 2020, 11:17 PM IST

आंतेला/पावटा. कोरोना संक्रमण से परेशान किसानों की इलाके में बार बार आ रहे टिडडी दलों ने फसलों की सुरक्षा को लेकर नींद उड़ा रखी है। वहीं, कृषि विभाग की ओर से टिड्डियों को नष्ट करने के लिए किए जा रहे कीटनाशकों का स्प्रे भी लोगों के लिए आफत बना हुआ है। सोमवार रात को जयसिंहपुरा क्षेत्र में स्प्रे किए गए कीटनाशक की गंध हवा के साथ फैलने से मंगलवार को पास में मनरेगा कार्य करने आए 16 मनरेगा श्रमिकों की तबीयत बिगड़ गई। ग्रामीणों ने अचेत हुए 16 महिला-पुरुष श्रमिकों को पावटा के राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

क्षेत्र के ग्राम जयसिंहपुरा व सूरजपुरा क्षेत्र में सोमवार शाम को करीब 3 किमी लम्बा और 2 किमी चौड़ा टिड्डी दल आया था। यहां पड़ाव डालने पर सहायक निदेशक कृषि सरदारमल यादव के नेतृत्व में संसाधन जुटाकर रातभर ऑपरेशन चलाकर आधी टिड्डियों को नष्ट कर दिया, जबकि शेष बची टिड्डियां मंगलवार सुबह उड़कर इधर-उधर चली गई। विराटनगर उप खण्ड अधिकारी राजवीर सिह यादव का कहना है कि जयसिहपुरा ग्राम में सुबह 5 बजे तक कृषि विभाग ने यहां दवा का छिड़काव किया था। मंगलवार को सुबह 7 बजे मनरेगा कर्मी काम पर आ गए। काम पर आते ही एक पुरुष व 3 महिला श्रमिक चक्कर आकर बेहोश हो गए। पीएचसी जयसिहपुरा पहुंचाया, जहां हालत में सुधार नहीं होने पर पावटा सीएचसी केन्द्र भेजा। इधर करीब 12 श्रमिकों को भी चक्कर आने की शिकायत आने पर सीएचसी में उपचार करवाया। प्राथमिक उपचार करने के बाद दोपहर 2 बजे बाद घर भेज दिया गया।

ये हुए बेहोश

पावटा केन्द्र प्रभारी डॉ.देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि श्रमिक महावीर शर्मा, तीजा यादव, भगोती देवी कमली मीणा सन्तोष मीणा प्रियंका देवी सरोज देवी दिनेसी देवी गुड्डी देवी सुरेश स्वामी दुलारी देवी विसाल रामस्वरूप रामकिशोर सहित 16 श्रमिकके दवा के प्रभाव से चक्कर आकर बेहोश हो गए थे। उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि मेट श्रमिकों के साथ काम पर नहीं आया व ना ही श्रमिकों को दवा छिड़काव की जानकारी दी।

40 मीटर दूर तक असर

सहायक निदेशक कृषि यादव ने बताया कि स्प्रे मनरेगा कार्यस्थल भी करीब 40 मीटर से अधिक दूर था, लेकिन रात को किए गए कीटनाशक के स्प्रे की गंध सुबह हवा से फैल गई। उन्होंने बताया कि अब आगे से स्प्रे के स्थानों के आसपास मनेरगा आदि कार्य को रेाकने के लिए प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।

एल डब्ल्यूओ वाहनों से भी किया स्प्रे

यादव ने बताया कि जयसिंहपुरा में रात को 11 बजे शुरू किए गए ऑपरेशन के दौरान 3 ट्रेक्टर माउंटेड स्प्र मशीन, दो फायर ब्रिगेड, पानी के दो टैंकरों के साथ ही बाहर से मंगवाए गए 2 एल डब्ल्यूओ (लोकेस्ट वार्निग ऑर्गेनाइजेशन ) के वाहनों से भी कीटनाशकों का स्प्रे किया गया। इससे जमीन पर बैठी टिड्डियों को नष्ट किया गया। इससे मैलाथियान कीटनाशक का डिछ़काव किया गया।

अधिकारियों ने पूछी कुशलक्षेम

मनेरगा श्रमिकों की तबीयत बिगडऩे पर एडीएम कोटपूतली डॉ. सतवीर यादव, एसडीएम विराटनगर राजवीर सिंह यादव, बीसीएमएचओ डॉ. सुनील कुमार सिवोदिया, सहायक निदेशक कृषि सरदारमल यादव, पूर्व भाजपा प्रदेश महामंत्री कुलदीप धनखड, थाना प्रभारी विराटनगर राजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारियों ने मनरेगा श्रमिकों का हाल जाना।

Surendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned