scriptराज्य सरकार का बजट पेश: शाहपुरा को कृषि उपज मंडी, विराटनगर को एमडीआर सड़क | State budget agricultural produce market Shahpura, MDR road Viratnagar | Patrika News
बस्सी

राज्य सरकार का बजट पेश: शाहपुरा को कृषि उपज मंडी, विराटनगर को एमडीआर सड़क

-किसानों को मिलेगी सुविधा, क्षेत्र का होगा विकास

बस्सीFeb 20, 2020 / 11:35 pm

Surendra

राज्य सरकार का बजट पेश: शाहपुरा को कृषि उपज मंडी, विराटनगर को एमडीआर सड़क

राज्य सरकार का बजट पेश: शाहपुरा को कृषि उपज मंडी, विराटनगर को एमडीआर सड़क

शाहपुरा. राज्य की गहलोत सरकार ने गुरुवार को राज्य का आम बजट पेश किया। बजट में सरकार ने शाहपुरा को स्वतंत्र कृषि उपज मंडी की सौगात दी है। इससे क्षेत्र के किसानों व व्यापारियों में खुशी की लहर है। ए श्रेणी की मंडी घोषित होने से अब किसानों को अपनी उपज का पूरा मूल्य मिल पाएगा। वहीं क्षेत्र का विकास भी होगा।

कृषि मंडी की ओर से मिलने वाला बजट शाहपुरा परिक्षेत्र के उपयोग में लिया जा सकेगा। जिससे क्षेत्र की सड़कें अच्छी होगी। मंडी समिति की ओर से संचालित कृषि दुर्घटना बीमा योजना सहित किसान कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लोगों को जयपुर चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मंडी समिति का पूरा प्रशासन शाहपुरा बैठेगा। जिससे टैक्स चोरी पर लगाम लग सकेगा और मंडी शुल्क पूरा मिल पाएगा।
अनाज मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुगनचंद कपूरिया ने बताया कि ए श्रेणी की मंडी घोषित होने से बाहर के व्यापारी भी शाहपुरा मंडी में खरीदारी करने पहुंचेंगे। जिससे कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी। किसानों को अपनी उपज का पूरा मूल्य मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 1986 में सरकार ने सबयार्ड मंडी की स्थापना की थी। वर्तमान में मंडी के अधीन विराटनगर, शाहपुरा, मनोहरपुर, राड़ावास, अमरसर, धानोता समेत विभिन्न गांवों के किसान अपनी फसल लेकर आते हैं। स्वतंत्र मंडी की स्थापना से मंडी में सफाई व्यवस्था में सुधार आएगा। मंडी में वर्तमान में 60 दुकानें संचालित है, जिनमें से 30 दुकान चालू है।
सरकारी गोदाम की सुधरेगी स्थिति

मंडी समिति का सरकारी गोदाम जीर्ण-शीर्ण अवस्था पड़ा है। छत से पानी टपकता है। दीवारों से चूना झड़ रहा है। शौचालय है, लेकिन अभी चालू नहीं किए गए हैं। मंडी में लगे नलकूप का पानी खारा होने से पीने योग्य नहीं है, लेकिन अब पर्याप्त बजट मिलने से सब सुविधाएं दुरुस्त होने की उम्मीद जगी है।

विराटनगर. सड़क के लिए 30 करोड़ की घोषणा

विराटनगर. प्रदेश के बजट में विराटनगर से चिलपली मोड़ तक स्वीकृत एमडीआर सड़क निर्माण के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत होने से लोगों में खुशी है। इस सड़क के निर्माण से विराटनगर व जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के हजारों लोगों की राह आसान होगी। बजट के दौरान सीएम ने विराटनगर से वाया पालड़ी तिराहा होते हुए चिलपली मोड़ तक स्वीकृत एमडीआर सड़क निर्माण के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। राशि स्वीकृत होने पर विधायक इंद्राज गुर्जर ने सीएम अशोक गहलोत व डिप्टी सीएम एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री सचिन पायलट का आभार जताया है। वहीं, मैड़ सरपंच बीना रातावाल, तेवड़ी सरपंच परमेश्वरी देवी सोनी, तालवा सरपंच भग्गाराम गुर्जर, पालड़ी सरपंच किशोर कुम्हार ने खुशी जताई है।
30 किमी का नहीं लगाना पडग़ा चक्कर

एमडीआर सड़क का निर्माण होने से ग्राम पंचायत तेवड़ी, मैड़, तालवा, पालडी, आमलोदा, बडोदिया, भामोद, जोधूला, नवरंगपुरा सहित करीब एक दर्जन ग्राम पंचायतों एवं नगरपालिका के लोगों को जयपुर व दौसा जाने के लिए वाया शाहपुरा व मनोहरपुर नहीं जाना पड़ेगा। जिससे लोगों की करीब 30 किमी की दूरी कम होगी। दूरी कम होने से लोगों का आर्थिक व समय दोनों की बचत होगी। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा घोषित एमडीआर सड़क की दूरी 30.6 किमी तय की गई है। यह सड़क विराटनगर से शुरू होकर कुण्डला क्षेत्र के तेवडी, सेवरा, पालडी तिराहा, पालडी, घेवता, स्वामी की ढाणी, बादशाहपुर, गुढा बैजनाथपुरा, टोडालडी होते हुए मनोहरपुर-दौसा हाइवे 148 स्थित चिलपली मोड़ पर जाकर मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो