Covid-19 : राजस्थान बॉर्डर पर होगी दूसरे राज्यों से आने वालों की जांच

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले से खतरनाक

By: vinod sharma

Published: 20 Apr 2021, 06:24 PM IST

जयपुर. दूसरे राज्यों से राजस्थान आने वाले लोगों के लिए राज्य सरकार ने कोरोना नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया। हरियाणा से राजस्थान में प्रवेश करने वाले यात्रियों की अब अन्तरराज्यीय सीमा पर गोनेड़ा में कोविड की जांच कर इनके नाम पते दर्ज किए जाएंगे। इनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इनको ट्रेस कर क्वारंटीन करने की कार्रवाई की जाएगी।

क्वारंटीन करने के निर्देश...
जयपुर जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों के साथ हुई वीसी में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले रोगियों को चिन्हित करने कर क्वारंटीन करने के निर्देश दिए। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पूर्व में गठित समितियों को सक्रिय करने का निर्णय किया गया। समिति गांव में बाहर से आने वाले लोगों व क्वारंटीन किए रोगियों पर निगरानी रखेगी। इसके अलावा कोविड सैम्पल की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड सैम्पल लेने का दायरा बढ़ाया जाएगा।

फल-सब्जी मण्डी में लोग बेपरवाह...
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से बचाव के लिए लगाए कफ्र्यू के दौरान फल-सब्जी विक्रय की छूट होने से कोटपूतली मण्डी में तरबूज, खरबूजा व करेला आदि की भारी आवक हो रही है। तरबूज खरीदने के लिए दूसरे प्रदेशों के व्यापारी यहां आते हैं। यहां से तरबूज के रोजाना 25 से 30 ट्रक दूसरे प्रदेशों में जा रहे है। मण्डी में भीड़ के बावजूद लोग कोरोना संक्रमण को लेकर बेपरवाह है। कोरोना गाइडलाइन की पालना किसी भी स्तर पर नहीं हो रही है। कफ्र्यू का कहीं असर नजर नहीं आ रहा है।

अब पहले जैसी सख्ती नहीं...
कोरोना पॉजिटिव रोगियों को क्वारंटीन करने के लिए अब पहले जैसी सख्ती नहीं है। पिछले साल रोगी मिलने पर गांव के अलावा एक किमी की परिधि में कंटेनमेंट जोन घोषित कर आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन इस बार हर स्तर पर लापरवाही है और संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अभी कोरोना रोगी अधिक सामने आने के बाद भी संक्रमितों को क्वारंटीन करने के लिए कोई सख्ती नहीं है। संक्रमित लोग बेरोकटोक बाजारों में घूम रहे है।

COVID-19 Covid-19 in india COVID-19 virus
Show More
vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned