छात्रों की कॉमर्स विषय के प्रति घट रही रूचि, आधी से अधिक सीटें रहेगी खाली

कॉमर्स में सभी छात्रों का प्रवेश तय, साइंस में मारामारी

प्रवेश के लिए ऑनलाइन सत्यापन कार्य पूरा, प्रवेश की प्रथम सूची का इंतजार

By: Satya

Updated: 25 Aug 2020, 09:39 PM IST


शाहपुरा। कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से सभी संकायों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद सोमवार को आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन कार्य भी पूरा हो चुका है। अब २७ अगस्त को प्रवेश की प्रथम सूची और प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। प्रवेश के लिए आए विद्यार्थियों के आवेदनों की स्थिति देखें तो पिछले साल की तरह से इस साल भी कॉमर्स वर्ग में आधी से ज्यादा सीटें रिक्त रहेगी। कुछ साल पहले तक कॉमर्स विषय के प्रति विद्यार्थियों की अच्छी रूचि थी, वहीं अब प्रतिवर्ष कॉमर्स के प्रति छात्र-छात्राओं की रूचि कम होती जा रही है।

हालात यह है कि पिछले कुछ सालों से सरकारी कॉलेजों में बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कॉमर्स की जितनी सीटें निर्धारित है, उसके आधे आवेदन भी नहीं आ रहे। जबकि साइंस, मैथ्स व कला वर्ग में निर्धारित सीटों से कई गुना अधिक आवेदन आने से प्रवेश के लिए मारामारी मची रहती है। बेरोजगारी बढऩे और जॉब के विकल्प कम होने के कारण पिछले कुछ वर्ष से विद्यार्थी 10वीं बोर्ड के बाद ही कॉमर्स विषय कम लेते हैं। इससे कॉलेजों में आधी से अधिक सीटें खाली रह जाती है।

शाहपुरा क्षेत्र के बीबीडी कॉलेज चिमनपुरा व बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय शाहपुरा सहित लगभग अधिकांश जगह सरकारी कॉलेजों में कॉमर्स विषय की आधी से अधिक सीटें रिक्त रह जाती है। वहीं, कॉमर्स और कला वर्ग में आवेदन अधिक आने से विद्यार्थियों को कटऑफ का इंतजार है।

कॉमर्स में सभी छात्रों का प्रवेश तय, साइंस में मारामारी

शाहपुरा इलाके के बाबा भगवानदास राजकीय पीजी महाविद्यालय चिमनपुरा व शाहपुरा कस्बे के बाबा गंगापदास राजकीय महिला महाविद्यालय में बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीटों से आधे आवेदन भी नहीं आए। चिमनपुरा कॉलेज में बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 400 सीटें निर्धारित है, जबकि प्रवेश के लिए आवेदन मात्र 95 आए हैं। वहीं, राजकीय महिला कॉलेज में कॉमर्स में प्रवेश के लिए 100 सीटें निर्धारित है और मात्र 24 छात्राओं ने आवेदन किए हैं। ऐसे में दोनों महाविद्यालयों में बीकॉम प्रथम वर्ष में आवेदन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं का प्रवेश तय है।

साइंस वर्ग में 4 से 6 गुना तक आवेदन

इधर, स्नातक पार्ट प्रथम में कला व विज्ञान वर्ग में प्रवेश के लिए निर्धारित सीटों से कई गुना अधिक आवेदन आने से प्रवेश के लिए मारामारी रहेगी। विज्ञान वर्ग में तो प्रवेश की निर्धारित सीटों से करीब 4 से 6 गुना अधिक आवेदन आए हैं। बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने बताया कि महिला कॉलेज में बीएससी पार्ट प्रथम जीव विज्ञान विषय में प्रवेश के लिए 50 सीटें हैं और आवेदन 320 आए हैं। जो कि 6 गुना से भी अधिक है। चिमनपुरा के बीबीडी कॉलेज में प्रवेश नोडल अधिकारी कविता जैन के मुताबिक बीबीडी कॉलेज में जीव विज्ञान व गणित दोनों ही विषयों में 4 गुना अधिक आवेदन आए हैं।

इधर, चिमनपुरा के कला कॉलेज के प्रवेश नोउल प्रभारी डॉ विजय कुमार ने बताया कि बीए पार्ट प्रथम में प्रवेश के लिए 2 हजार सीटें हैं और आवेदन 3255 आए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार परसेंटाइल के बजाय अंक प्रतिशत के आधार पर प्रवेश होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned