scriptStudents put up an exhibition by making posters related to the lives o | छात्राओं ने महापुरूषों के जीवन संबंधी पोस्टर बनाकर प्रदर्शनी लगाई | Patrika News

छात्राओं ने महापुरूषों के जीवन संबंधी पोस्टर बनाकर प्रदर्शनी लगाई

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम

बस्सी

Published: October 29, 2021 11:06:16 pm


शाहपुरा।

शाहपुरा के बाबा गंगा दास राजकीय महिला महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय एकता दिवस के अन्तर्गत जन उत्सव सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान महात्मा गांधी, नेहरू, मो. आज़ाद, सरदार पटेल, बोस, भगत सिंह एवं बाबा साहेब डॉ बीआर अंबेडकर सहित अन्य महापुरूषों से जुड़ी पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने उत्साह से भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
छात्राओं ने महापुरूषों के जीवन संबंधी पोस्टर बनाकर प्रदर्शनी लगाई
छात्राओं ने महापुरूषों के जीवन संबंधी पोस्टर बनाकर प्रदर्शनी लगाई
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ अनामिका सिंह ने बताया कि इस महोत्सव के दौरान विभागीय निर्देशानुसार विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उसी क्रम में पोस्टर प्रदर्शनी कार्यक्रम किया गया।

कार्यक्रम संयोजक सहायक आचार्य राजेश बेनीवाल ने बताया की कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने पोस्टर बनाए और इस प्रदर्शनी में भाग लिया। जिसमें बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा मीनाक्षी जांगिड़, शैफाली शर्मा के पोस्टर सराहनीय रहे। प्रदर्शनी में महाविद्यालय के डॉ हेमंत चतुर्वेदी, राकेश कपूरिया, हेमराज पलसानिया, डॉ किरण देशवाल उपस्थित रहे। पोस्टर प्रदर्शनी कार्यक्रम में कई छात्राओं ने हिस्सा लिया और पोस्टर बनाए। जिसकी संकाय सदस्यों ने सराहना की। प्राचार्य ने बताया कि महोत्सव के दौरान विभागीय निर्देशानुसार अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उसी क्रम में पोस्टर प्रदर्शनी कार्यक्रम किया गया।

निबंध प्रतियोगिता आयोजित
शाहपुरा स्थित बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे "आजादी का अमृत महोत्सव" के तहत कई प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। राष्ट्रीय एकता दिवस के आयोजन के संबंध में महाविद्यालय में "स्वाधीनता आंदोलन की विरासत, उससे उपजे मूल्य और हमारा संविधान" विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री दिखायी गई। छात्राओं ने कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भाग लिया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने बताया की भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन को वैचारिक एवं क्रियात्मक रूप में एक नई दिशा देने की वजह से सरदार पटेल ने राजनीतिक इतिहास में एक अत्?यंत गौरवपूर्ण स्थान पाया। कार्यक्रम में डॉ. रेखा मिश्रा, डॉ. नंदिनी शर्मा, डॉ. राकेश कपूरिया डॉ.हेमराज पलसानिया ने पटेल जी के जीवन वृतान्त पर प्रकाश डाला।
इसी प्रकार चिमनपुरा स्थित बाबा नारायणदास कला महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पोस्टर व भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्राचार्य ?ॉ. संगीता माथुर ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन के जननायक विषय पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में प्रियंका सैनी प्रथम, कृष्णा यादव द्वितीय व पुष्पा कुमावत तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार निबंध लेखन प्रतियोगिता में नीरज कपूरिया प्रथम, कृष्णा यादव द्वितीय व कविता चांदोलिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार बीएनडी कला महाविद्यालय में कोरोना जागरूकता सप्ताह के तहत जागरूकता शपथ दिलवाई गई। इस दौरान एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ?ॉ. सर्वेश कुमार, डॉ. हंसा शर्मा, एमडी गुर्जर, सुनीता फुलवारिया समेत कई शिक्षक मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Job Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !Army Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.