script

स्वर्णिम भारत: गांव-शहर को स्वच्छ बनाने की विद्यार्थियों ने ली शपथ

locationबस्सीPublished: Feb 16, 2020 06:20:15 pm

Submitted by:

Kailash Barala

साल 70 घंटे समर्पित करने का आह्वान

गांव-शहर को स्वच्छ बनाने की विद्यार्थियों ने ली शपथ

shahpura

मैड़(शाहपुरा).
राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत महाअभियान के तहत क्षेत्र में गांव शहर को स्वच्छ रखने, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, मौलिक अधिकार और कर्तव्य का निवर्हन करने को लेकर सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में शपथ का कार्यक्रम नियमित जारी है। विद्यार्थी व शिक्षक शपथ लेकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक कर रहे है।
विराटनगर तहसील की ग्राम पंचायत जौधुला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को प्रधानाचार्य रमेशचंद रैगर की अध्यक्षता में स्वच्छता संकल्प कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रमेशचंद रैगर ने पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए विद्यार्थियों को स्वच्छता को लेकर ग्रामीणों व अपने मोहल्लों में सहपाठियों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में शिक्षक सीताराम स्वामी ने प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया। शिक्षक लोकेश कुमार गुर्जर ने कहा कि स्वच्छता ध्यान रखने वाला हर व्यक्ति स्वस्थ रहता है। कार्यक्रम में 250 विद्यार्थियों सहित 14 शिक्षकों व 15 ग्रामीणों ने स्वच्छता की शपथ ली।

इस साल 70घंटे समर्पित करने का आह्वान
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रमेशचंद रैगर ने विद्यार्थियों को इस साल स्वच्छता के लिए अपने जीवन के ७० घंटे समर्पित करने और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। बीमारियों दूर रहती है। उन्होंने पत्रिका अभियान की सराहना करते हुए कहा कि पत्रिका हमेशा समाज व देश हित में कार्य करने के लिए आमजन को जागरूक करने के संबंध जनहित के अभियान चला रही है। इससे लोग प्रेरित होकर समाज और देश हित में कार्य के लिए आगे आ रहे है।
गांव शहर को रखें स्वच्छ
कार्यक्रम में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अपने गांव-ढाणी व शहर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को प्रेरित करने की बात कही। साथ ही विद्यार्थियों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया।

ट्रेंडिंग वीडियो