script#swarnim bharat#….मंदिरों में बम बम भोले के साथ गूंजा स्वच्छता का संदेश | #swarnim bharat# | Patrika News

#swarnim bharat#….मंदिरों में बम बम भोले के साथ गूंजा स्वच्छता का संदेश

locationबस्सीPublished: Feb 22, 2020 03:29:59 pm

Submitted by:

Satya

#BeCleanGoGreen# श्रद्धालु बोले मंदिर परिसरों में रखेंगे सफाई, प्लास्टिक का नहीं करेंगे उपयोग
स्वर्णिम भारत अभियान…

#swarnim bharat#....मंदिरों में बम बम भोले के साथ गूंजा स्वच्छता का संदेश

#swarnim bharat#….मंदिरों में बम बम भोले के साथ गूंजा स्वच्छता का संदेश

शाहपुरा। पत्रिका के स्वर्णिम भारत महाअभियान के तहत महाशिवरात्रि पर जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरों में बम बम भोले और ओम नम: शिवाय के साथ स्वच्छता का संदेश भी गूंजा।

क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में भोलेनाथ के सैंकड़ों भक्तों ने भगवान की पूजा अर्चना के बाद मंदिर परिसरों में सफाई रखने और प्लास्टिक मुक्त रखने का संकल्प लिया। विशेषकर महिलाओं ने कहा कि वे अब प्लास्टिक की थैलियों में किसी भी तरह की पूजा सामग्री लेकर मंदिर नहीं जाएगी। घर से पात्रों में ही पूजा सामग्री ले जाएंगे। जिससे मंदिरों में कचरा नहीं फैले।
आंतेला के पास ग्राम बहडौदा के शिव मंदिर में स्वर्णिम भारत अभियान के तहत श्रद्धालुओं ने सुबह मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई की। क्षेत्र के युवा अलसुबह ही झाडू लेकर मंदिर पहुंच गए और मंदिर में श्रमदान में जुट गए। करीब एक घंटे श्रमदान से मंदिर परिसर को चमका दिया।
इसी प्रकार कूकस स्थित सदाशिव मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना से पहले मंदिर में साफ सफाई की। इस दौरान मंदिर ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं के साथ शिवभक्तों ने मंदिर परिसर में श्रमदान कर साफ सफाई की। कवि कमल व विष्णु नाटाणाी ने कहा कि पत्रिका की यह पहल सराहनीय है।

इसी प्रकार मनेाहरपुर, विराटनगर, पावटा, आंतेला, मैड़ व राडावास के मंदिरों में भी अभियान के तहत शिवभक्तों ने स्वच्छता रखने और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया।


श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर, गांव, मौहल्ला व सार्वजनिक स्थानों पर साफ सफाई रखने, मंदिर के आस-पास खुले में कचरा डालने के बजाय कचरापात्र में डालने, सफाई व्यवस्था में मंदिर प्रशासन का पूरा सहयोग करने, मंदिरों में भगवान शिव पर चढाए जाने वाले प्रसाद, फल व अन्य खाद्य सामग्री जरूरतमंदों को वितरण करने और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने व आसपास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ली।

अन्य लोगों को भी करेंगे प्रेरित
राड़ावास. कस्बा सहित क्षेत्र में स्वर्णिम भारत महाअभियान के तहत श्रद्धालुओं ने स्वच्छता की शपथ ली। श्रद्धालुओं ने अभियान की सराहना करते हुए अन्य लोगों को भी स्वच्छता के लिए जागरुक करने की बात कही। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर सुखमय जीवन की कामना की व मंदिर को स्वच्छ रखने की शपथ ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो