कोरोना काल में स्कूल बंद रहने से उग आए थे झाड़ झंखाड़, शिक्षक व विद्यार्थियों ने मिलकर चमकाया खेल मैदान


शिक्षक व विद्यार्थियों ने श्रमदान कर विद्यालय परिसर में की साफ-सफाई

By: Satya

Published: 03 Jul 2021, 09:35 PM IST


-विद्यार्थियों और शिक्षकों ने श्रमदान कर विद्यालय परिसर में की साफ-सफाई


शाहपुरा। कोरोना काल में लम्बे समय से विद्यार्थियों के लिए स्कूलें बंद रहने से खेल मैदानों व परिसरों में झाड़ झंखाड़ उग आए। जिससे स्कूल की खूबसूरती भी प्रभावित हो रही है। शाहपुरा कस्बे के श्री कल्याण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान परिसर का भी यहीं हाल था। जिसे देखकर प्रधानाचार्य रूडमल कपूरिया ने विद्यालय के खेल मैदान परिसर की दशा सुधारने का बीड़ा उठाया।

उन्होंने यहां प्रतिदिन सुबह विद्यालय आकर श्रमदान कर साफ सफाई करना शुरू किया। इसकी जानकारी कुछ विद्यार्थियों को मिली तो वे भी स्वप्रेरणा से अलसुबह ही स्कूल परिसर पहुंच गए। विद्यार्थी भी फावड़ा, दांतली लेकर प्रधानाचार्य रूडमल कपूरिया के साथ मिलकर सफाई अभियान में जुट गए। देखते ही देखते संस्था प्रधान और विद्यार्थियों ने मिलकर नियमित रूप से श्रमदान कर खेल मैदान के आधे परिसर से झाड़ झंखाड़ आदि हटाकर मैदान को चमका दिया।

इस दौरान मनोनीत पार्षद रवि अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे सफाई कार्य की सराहना की तथा उनकी हौसला अफजाई की। पार्षद ने कहा कि संस्था प्रधान और स्वप्रेरणा से विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा सफाई कार्य काबिलेतारीफ है।

सुबह की सैर करने वाले भी होते थे परेशान
प्रधानाचार्य रूडमल कपूरिया ने श्रमदान का महत्व बताते हुए कहा कि कोरोना काल में विद्यार्थियों के नहीं आने से खेल मैदान पर बने ट्रेक पर झाड़-झंखाड़ व घास उग आई थी। यहां सुबह कई ग्रामीण सैर करने व दौड़ लगाने आते है। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

स्कूल खुलने के बाद उन्होंने मैदान में झाड़-झंखाड़ देखा तो सफाई अभियान में लग गए। उनके इस कार्य मे सहयोग देने के लिए विद्यार्थी भी स्वप्रेरणा से स्कूल पहुंच गए। अब यहां कुछ दिन से नियमित सफाई अभियान जारी है। संस्था प्रधान और स्वप्रेरणा से विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा सफाई कार्य काबिलेतारीफ है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned