scriptशवयात्रा रोकने पर तनाव, पुलिस सुरक्षा में हुआ अंतिम संस्कार और अस्थि एकत्र करने की रस्म | Tension on preventing funeral, police raid, funeral | Patrika News

शवयात्रा रोकने पर तनाव, पुलिस सुरक्षा में हुआ अंतिम संस्कार और अस्थि एकत्र करने की रस्म

locationबस्सीPublished: Nov 15, 2018 05:13:42 pm

Submitted by:

vinod sharma

कोटपूतली के सुनारहेड़ा गांव का मामला : विवाद के बाद थाने के बाहर धरने पर बैठे लोग

Tension on preventing funeral, police raid, funeral

शवयात्रा रोकने पर तनाव, पुलिस सुरक्षा में हुआ अंतिम संस्कार और अस्थि एकत्र करने की रस्म

कोटपूतली (जयपुर)। सुनारहेड़ा श्मशान में अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे दो शवों की शवयात्रा को रास्ते में कुछ लोगों की ओर से रोकने पर विवाद के बाद पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस की उपस्थिति में शवों का अंतिम संस्कार किया गया। जानकारी के मुताबिक वार्ड संख्या एक की ढाणी भोला का भट्टा निवासी वृद्धा धन्नी देवी तथा ढाणी बाढ़ की निवासी मदनलाल सैनी का बुधवार को निधन हो गया। दोनों की शवयात्रा आगे-पीछे लेकर परिजन सुनारहेड़ा स्थित श्मशान के लिए रवाना हुए। श्मशान से पहले कुछ लोगों ने शवयात्रा को निकलने पर ऐतराज किया। विवाद बढऩे पर दोनों पक्षों में मारपीट के हालात उत्पन्न हो गए। भाजपा नेता मुकेश गोयल व कुछ अन्य लोग मौके पर पहुंचे तथा शवयात्रा का रास्ता रोकने को गलत ठहराया। पुलिस ने समझाइश कर दोनों शवों का अंतिम संस्कार कराया। लोगों ने आरोपियों के खिलाफ आक्रोश जताते हुए कार्रवाई की मांग की। भाजपा नेता गोयल, सुगन सैनी, मास्टर बलराम सैनी व बड़ी संख्या में लोग उप जिला कलक्टर ज्योति मीणा के पास पहुंचे और दाह संस्कार में अवरोध उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उप जिला कलक्टर ने पुलिस को मामला दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए। क्षेत्रीय विधायक राजेन्द्र सिंह यादव, भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष शंकरलाल कसाना, कांग्रेस के नगर अध्यक्ष छीतरमल सैनी व अन्य जनप्रतिनिधि भी थाने पहुंचे और आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।
मामला दर्ज, आरोपी फरार
दाह संस्कार के बाद बड़ी संख्या में लोग मृतकों के परिजनों के साथ थाने पहुंच गए और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए। जनप्रतिनिधियों व पुलिस की समझाइश व आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के आश्वासन पर धरने से उठे। मृतकों के परिजन पूर्व पार्षद प्रहलाद सैनी व सरदाराराम सैनी ने थाने में रिपोर्ट दी है कि श्मशान भूमि के पास शवयात्रा पहुंचने पर दाताराम पायला व उसके बेटों सहित परिवार के अन्य सदस्यों ने रास्ता रोक लिया और पत्थर फेंकने लगे। आरोपियों ने अंतिम संस्कार के बाद भी अस्थि एकत्र करने आने पर मारपीट करने की धमकी दी है। आरोपियों के विरुद्ध रास्ता रोकने, पत्थर फेंकने, दाह संस्कार में बाधा उत्पन्न करने का मामला दर्ज किया है। थाना प्रभारी रणजीत सिंह सेवदा ने बताया कि आरोपियों की तलाश में टीम गठित कर संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है, लेकिन अभी तक आरोपी पकड़े नहीं जा सके हैं।
पुलिस निगरानी में हुई अस्थि एकत्र करने की रस्म
सुनारहेड़ा श्मशान में अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे दो शवों की शवयात्रा को रास्ते में कुछ लोगों की ओर से रोकने पर विवाद के बाद गुरुवार को पुलिस निगरानी में अस्थि एकत्र करने की रस्म हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो