scriptयहां आवारा पशुओं का आतंक | Terror of stray animals here | Patrika News

यहां आवारा पशुओं का आतंक

locationबस्सीPublished: Sep 08, 2020 11:28:37 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

तहसील मुख्यालय मौजमाबाद में जगह-जगह पशुओं का जमावड़ा, ग्रामीणों के साथ व्यापारी भी परेशान

यहां आवारा पशुओं का आतंक

यहां आवारा पशुओं का आतंक

मौजमाबाद। इन दिनों जगह-जगह लावारिश पशुओं का जमावडा हादसों को न्यौता दे रही है, बीच रास्ते में मवेशियों की धमाल और आतंक ने लोगों को परेशान कर रही है। मवेशी बीच सड़क, तहसील मुख्यालय के सामने आजाद चौक, गांधी चौक , बस स्टैंड सहित अन्य जगह बैठे रहने से कभी-कभी जाम की स्थिति भी बन जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि लावारिस पशु बीच सड़क पर आकर बैठ जाते है । इससे वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी होती है। रात के अंधेरे में कई वाहन चालक चौटिल भी हो चुके है।
कस्बे के ग्रामीणों ने सैकड़ों लोगों का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन ग्राम पंचायत सरपंच सौंपकर इन लावारिस जानवरों को गौशाला भेजने की मांग की है। ज्ञापन में बताया की आवारा जानवरों ने किसानों कि फसलों को भी चौपट कर दिया है, इन आवारा जानवरों के चलते आए दिन हादसें होते रहते है।
ग्रामीण-वाहन चालक परेशान
प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी आँखे मुंदे बैठा है, जिससे ग्रामीणों में रोष है। मवेशियों का पालन लोग धनोपर्जन के लिए करते है, लेकिन कई पशु पालक ऐसे है जो दुधारू मवेशियों का दूध निकाल कर राम भरोसे चरने को छोड़ देते है। इतना ही नहीं यह मवेशी जगह-जगह गंदगी भी फैला देते है, जिससे वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन पशुओं के जमावड़े से मुख्य बस स्टैंड ट्रैफिक व्यवस्था भी गड़बड़ा जाती है। इन मवेशियों सह किसानों के फस सब्जी विक्रेता एवं मुख्य बाजार के व्यापारी तथा ग्रामीण परेशान है ।
गो-सेवा संघ ने करवाया उपचार
मवेशी जब किसी किसान के खेतों में या घरों में घूस जाते है तो कभी-कभी उन्हें भी जुल्म का सामना करना पड़ता है, गत दिनों ऐसा ही वाक्या देखने को मिला की गाय का बछड़ा किसी खेत में चरने के लिए घूस गया, जिसे कास्तकार की चोट का सामना करना पड़ा, जब पत्रिका टीम ने मौके पर बछड़े के पांव से रिसते खून को देखा तो उन्होंने गो-सेवा संघ तहसील अध्यक्ष को इसकी सूचना दी। जिस पर गो-सेवा संघ के कार्यकर्ताओं ने पशु चिकित्सक की सहायता से उपचार करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो