इस स्कूल के खेल मैदान की बदलेगी तस्वीर, भामाशाहों ने की विकास की पहल

-400 मीटर ट्रेक का निर्माण शुरू
-अन्य खेल सुविधाएं भी होगी उपलब्ध

By: Kailash

Updated: 23 May 2020, 05:17 PM IST

शाहपुरा.
सरकारी विद्यालयों में यूं तो अधिकांश विकास कार्य व सुविधाएं सरकारी स्तर पर ही मुहैया करवाई जाती है, लेकिन स्थानीय प्रशासन एवं विद्यालय प्रबंधन की सकारात्मक सोच से भामाशाहों का सहयोग लेकर विद्यालय का विकास करवाया जाए तो भामाशाहों का विद्यालय से सीधा जुड़ाव बन जाता है। ऐसा उदाहरण शाहपुरा कस्बे के श्रीकल्याण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला है। विधायक आलोक बेनीवाल की प्रेरणा एवं एसडीएम नरेन्द्र कुमार मीणा, नगरपालिका ईओ ऋषि देव ओला व प्रधानाचार्य रुडमल कपूरिया के प्रेरित करने पर भामाशाह विद्यालय के खेल मैदान की तस्वीर बदलने के प्रयास में जुटे हुए है। भामाशाहों के सहयोग से विद्यालय में 400 मीटर ट्रेक का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। साथ ही फुटबॉल व हॉकी खेल के लिए मैदान को साफ-सुथरा एवं समतलीकरण किया जा रहा है। जिस तेजी से कार्य चल रहा है, उससे अंदाजा लगया जा सकता है कि ट्रेक का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा।


कोई ईंट तो कोई निर्माण सामग्री डलवा रहा
प्रशासन के प्रेरित करने पर भामाशाह स्कूल खेल मैदान की तस्वीर बदलने के लिए आगे आ रहे है। ट्रेक निर्माण कार्य के लिए कोई ईंट तो कोई अन्य निर्माण सामग्री पहुंचा रहा है। निर्माण में जेसीबी का खर्चा भी भामाशाह उठा रहे है। मैदान को समतलीकरण करने के लिए मिट्टी की ट्रोलियां भी भिजवा रहे है। निर्माण कार्य में नगरपालिका के सफाई कार्मिक भी सहयोग कर रहे है।

 

चारों तरफ लगाए जाएंगे पौधे व कुर्सियां
सुबह-शाम ड्यूटी से समय निकालकर एसडीएम, ईओ व प्रधानाचार्य सहित अन्य पालिका कार्मिक भी श्रमदान कर रहे है। ईओ ऋषिदेव ओला ने बताया कि ट्रेक का निर्माण होने के बाद ट्रेक के चारों तरफ पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही बैठने के लिए कुर्सियां भी रखवाई जाएगी। फूटबाल व हॉकी के लिए मैदान को समतलीकरण किया जा रहा है और ट्रेक का निर्माण शुरू है। ईओ ओला ने स्कूल को हॉकी किट उपलब्ध करवाई है।


स्कूल में 973 बच्चे नामांकित
प्रधानाचार्य कपुरिया ने बताया कि स्कूल में करीब 973 बच्चें नामांकित है। मैदान की काया पलट होने से बच्चों को अच्छी खेल सुविधाए मिलेगी। ट्रेक का निर्माण होने से आमजन भी सुबह की सैर कर अपने स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकेंगे।


इनका कहना है-
प्रशासन के प्रेरित करने पर मैदान की काया पलट के लिए भामाशाह आगे आ रहे है। मैदान में जल्द ही ट्रेक का निर्माण पूरा हो जाएगा।
----रूडमल कपूरिया, प्रधानाचार्य, श्रीकल्याण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा।

Kailash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned