scriptजयपुर : ट्रॉली में पत्थर भर रहे मजदूर पर गिरी चट्टान, दबने से मौत | The rock fell on the worker, died due to being crushed | Patrika News

जयपुर : ट्रॉली में पत्थर भर रहे मजदूर पर गिरी चट्टान, दबने से मौत

locationबस्सीPublished: Dec 08, 2021 11:36:53 pm

Submitted by:

vinod sharma

हाड़ौता की सीतानाथ की डूंगरी में हादसा

जयपुर : ट्रॉली में पत्थर भर रहे मजदूर पर गिरी चट्टान, दबने से मौत

जयपुर : ट्रॉली में पत्थर भर रहे मजदूर पर गिरी चट्टान, दबने से मौत

सामोद/उदयपुरिया. जयपुर जिले की ग्राम पंचायत हाड़ौता में सीतानाथ की डूंगरी में बुधवार सुबह खनन के दौरान अचानक चट्टान खिसने से गिरे पत्थरों के नीचे दबने से एक मजदूर की मौत हो गई। सूचना पर देर शाम तक खनन अधिकारियों के मौके पर नहीं पहुंचने से लोगों में रोष व्याप्त रहा। चौमूं इलाके में बीते तीन माह में खनन के दौरान चार मजदूरों की मौत हो चुकी है।
जानकारी अनुसार बुधवार सुबह करीब 9 बजे ग्राम हाड़ौता में सीतानाथ की डूंगरी में स्थित एक पत्थरों की खदान में डेरा वाली ढाणी, भोपावास निवासी ग्यारसीलाल जोगी (45) ट्रैक्टर ट्रॉली में पत्थर भर रहा था। अचानक पहाड़ी के ऊपर से चट्टान ढह गई और वह पत्थरों के नीचे दब गया। चट्टान के गिरने की धमाके की आवाज से अन्य मजदूरों में हड़कम्प मच गया। शोर-शराबे की आवाज सुनकर आसपास से दौड़कर पहुंचे लोगों ने पत्थरों को हटाकर दबे मजदूर को बाहर निकाला और चौमूं के निजी अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया, लेकिन तब तक उसकी सांसे टूट चुकी थी। चौमूं पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों के सुपुर्द किया। मृतक के छोटे भाई जगन कुमार ने चौमूं थाने में मृग दर्ज करवाई है। इधर, खनन विभाग के अधिकारी यहां खनन अवैध है, या लीज पर इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं दे पाए।
जयपुर : ट्रॉली में पत्थर भर रहे मजदूर पर गिरी चट्टान, दबने से मौत
पहले भी हुए हादसे—
-28 जुलाई 2018 को हाथनोदा पहाड़ी से चेजा पत्थर ले जाते समय एक ट्रैक्टर ट्रॉली गहरी खाई में गिर गई थी। जिसमे हाथनोदा निवासी ट्रैक्टर चालक की मौत हुई।
-28 अगस्त 2021 को हाथनोदा से चेजा पत्थर भर कर ला रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी। जिसमें नीचे दबने से पंचोदा नावां निवासी चालक की मौत हुई।
-20 अक्टूबर 2021 को हाथनोदा पहाड़ी में देर शाम एलएनटी से खनन कार्य करते समय पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा टूट कर एलएनटी पर गिर गया था। दबने से एलएनटी चालक नागौर निवासी और केकड़ी निवासी हेल्पर की मौत हो गई थी।
इनका कहना है–
हादसे की सूचना पर देर शाम पहुंचकर घटनास्थल पहाड़ी पर मौका मुआयना किया है। संसाधन नहीं होने से जहां खनन हो रहा है, वहां खान लीज पर है या नहीं। इसकी अभी जानकारी नहीं दे सकता। जांच कर बता पाउंगा।
शिवांग पारीक, फोरमैन, खनन विभाग जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो