scriptsalt – यहां के बाशिंदों की खुशियों में घूल रहा नमक | The salt dissolved in the happiness of the residents here | Patrika News

salt – यहां के बाशिंदों की खुशियों में घूल रहा नमक

locationबस्सीPublished: Dec 02, 2020 11:58:00 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रेलवे स्टेशन के पास सांभर साल्ट लिमिटेड का पीएसपी प्लांट लगा होने से हरे पेड़ हो गए ठूठ, घर, कपड़ों और बिस्तरों में नमक

salt - यहां के बाशिंदों की खुशियों में घूल रहा नमक

salt – यहां के बाशिंदों की खुशियों में घूल रहा नमक

सांभरलेक। जैसे ही नमक का नाम जहन में आता है तो सांभर का नाम भी एकाएक सामने आ जाता है, जो नमक करोड़ों लोगों के खाना का स्वाद बढ़ाता है, वही नमक कभी-कभी आम लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाता है और इसका उदाहरण सांभर में रेलवे स्टेशन के कई क्षेत्रों में देखने को मिलते है।
यहां पर रेलवे स्टेशन के पास सांभर साल्ट लिमिटेड का पीएसपी प्लांट लगा हुआ है, उसमें खाने योग्य नमक बनता है यानी जो नमक पैक होकर लोगों के खाने के लिए बाजार में आता है, वह यहां पर ही तैयार होता है, लेकिन यह प्लांट लोगों के लिए इन दिनों परेशानी का सबब बना हुआ है तो यह प्रकृति के लिए काफी नुकसान पहुंचा रहा है। इससे आस पास के कई हरे पेड़ सूख कर ठूंठ बन गए है।
लोगों का रहना ही दुश्वार हो रहा
इस प्लांट पर नमक को साफ किया जाता है, उसे सूखाया जाता है और उसे थैलियों में पैक किया जाता है, अब इस प्रोसेस में काफी नमक हवा में उड़ कर लोगों के घरों पर पहुंचता है और उस प्लांट के चारों ओर नमक-नमक ही उड़ता रहता है तो दूसरी ओर यही नमक लोगों के घरों पर भी आकर गिरता है, जिससे वहां पर लोगों का रहना ही दुश्वार हो रहा है। कई लोग जो कि श्वास रोगी है, उनका तो वहां पर रहना ही मुहाल हो गया है, लेकिन सांभर साल्ट प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कपड़े-बिस्तरों में जम रहा नमक
रहवासी एडवोकेट प्रदीप शर्मा ने बताया कि इन दिनों तो हालात यह हो गए है कि घर पर रहना ही मुश्किल हो गया है तथा घरों पर रखे सामान पर भी नमक ही नमक जम जाता है। जिससे इलेक्ट़्ीक चीजे तो खराब भी हो जाती है और लोगों के कपड़ो बिस्तरों तक पर नमक जम जाता है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
समस्या का हल निकालने की मांग
यहां रहने वाले लोगों ने बताया कि यह समस्या काफी पुरानी है, लेकिन इस पर सांभर साल्ट लिमिटेड का प्रबंधन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। पूर्व में तो यहां पर कम लोग रहा करते थे, अब बड़ी संख्या में लोग यहां पर रहने लग गए है, जिन्हे परेशानी होती है। वहां पर रहने वाले लोगों ने सांभर साल्ट प्रशासन से मांग की है कि इस समस्या का कोई हल निकाले जिससे परेशानी ना हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो