कोरोना के खौफ के बीच मौसम ने ली अंगड़ाई, किसानों की उड़ी नींद

-ग्रामीण अंचल में बारिश, फसल समेटने में जुटे किसान

शाहपुरा.
कोरोना के खौफ के बीच लगातार बदल रहे मौसम के मिजाज से किसानों को दोहरी चिंता सता रही है। खेतों में पकी-पकाई एवं कटी कटाई फसल को किसान समेटने में लग गए है। क्षेत्र में गत दो दिन से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। गुरुवार सुबह से आसमां में बादल छाए और करीब आधा घंटा तक बारिश हुई। कई जगह बारिश से फसल आड़ी पसर गई।

बारिश से कटी-पकी फसलों मेें नुकसान का अंदेशा है। किसानों बताया कि वर्तमान में फसल पक चुकी है। किसानों ने कटाई शुरू कर दी है। जौ फसल की कटाई होकर फसल खलिहानों में पड़ी है। वहीं गैहूं फसल की कटाई जारी है। बारिश से फसलों में नुकसान होने की संभावना है। किसानों पहले ही कोरोना के डर से मजदूर नहीं मिल रहे है। ऊपर से मौसम ने चिंता में डाल दिया है। सुबह से दोपहर तक आसमां में बादल छाए रहे। रुक-रुक कर बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। मौसम के बदलाव से किसानों को अपनी मेहनत पर पानी फिरने की चिंता सताने लगी। किसानों ने बताया कि खेतों में इन दिनों सरसों, गेहूं, जौ, चना आदि की फसलें कटाई पर है। इनमें से सरसों, चना व जौ की फसलें तो कई खेतों में कटी पड़ी है। किसान धर्मपाल यादव ने बताया कि बदलता मौसम खेतों में कटी हुई फसलों के लिए नुकसान देय साबित हो सकता है। किसान फटाफट फसलों को समेटने में लग गए है। किसानों ने बताया कि बे मौसम बारिश हो रही है। जो किसान हित में नहीं है।(का.सं.)
---------
कोरोना का खौफ नहीं मिल रहे मजदूर
किसानों ने बताया कि कोरोना के खौफ के बीच कटाई के लिए मजदूर भी नहीं मिल रहे है। यदि ऐसे में बारिश आती है तो फसलों में काफी नुकसान होगा। मजदूर नहीं मिलने से किसान परिवार ही कटाई में लगा हुआ है। बारिश से पहले किसान जैसे तैसे कर फसल को समेटना चाहते है। बारिश से किसानों की नींद उठ रही है। मजदूरों से बात करते है तो कोरोना वायरस का डर बता कर मजदूरी करने नहीं आ रहे है।
-------
अधड़ से घरों में जमी मिट्टी की परत
बुधवार शाम को अचानक मौसम ने पलटा खाया और तेज अधड़ आया। जिससे चारों ओर धूल का गुब्बार छाया रहा। अंधड़ से घरों में मिट्टी की परत जमा हो गई। वहीं खेतों में फसल कटाई में लगे किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। अंधड़ के बाद बीती रात को बारिश हुई। इसके बाद सुबह फिर बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब आधा घंटे तक बारिश हुई।

Kailash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned