scriptमानवता से बड़ा धर्म कोई नहीं : अभिषेक बिश्नोई | There is no bigger religion than humanity : Abhishek Bishnoi | Patrika News

मानवता से बड़ा धर्म कोई नहीं : अभिषेक बिश्नोई

locationबस्सीPublished: May 12, 2022 10:35:12 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

कोरोना काल में कई मुस्कानों का कारण बने अभिषेक बिश्नोई, “टीम आगाज फाउंडेशन” के जरिए लाखों लोगों की आर्थिक जरूरतों को किया पूरा… उनका मानना है कि अगर आप समाज के प्रति पूरी निष्ठा से कर्तव्यों का बिना किसी स्वार्थ के पालन करते हैं, तो इससे बड़ा मानवता का धर्म और कोई नहीं है।

मानवता से बड़ा धर्म कोई नहीं : अभिषेक बिश्नोई

मानवता से बड़ा धर्म कोई नहीं : अभिषेक बिश्नोई

जयपुर। पेशे से इंजीनियर, लेकिन दिल में इंसानियत को जिंदा रख अभिषेक बिश्नोई (Abhishek Bishnoi) अपनी “टीम आगाज फाउंडेशन” के जरिए लाखों लोगों की आर्थिक ज़रूरतों की पूर्ति करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। कोरोना काल में जब हर जगह त्राहिमाम की स्थिति बनी हुई थी, तब अभिषेक ने अपनी टीम के साथ आमजन तक मूलभूत सेवाएं पहुंचाने में जी—जान लगा दी। उनका मानना है कि अगर आप समाज के प्रति पूरी निष्ठा से कर्तव्यों का बिना किसी स्वार्थ के पालन करते हैं, तो इससे बड़ा मानवता का धर्म और कोई नहीं है।
गांवों में लगवाई ऑक्सीजन मशीनें
कोरोना महामारी में इंसानियत को जिंदा रख अभिषेक (Abhishek Bishnoi) ने जरूरतमंदों की मदद की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के अलग-अलग गांवों में 10 ऑक्सीजन पैदा करने वाली मशीन लगवाई। इतना ही नहीं आगाज फाउंडेशन की ओर से कुछ अस्पतालों में 27 ऑक्सीजन मशीन और मेडिकल गियर वितरित किए। साथ ही बज्जू और गड़ियाला में रक्तदान शिविर आयोजित कर क्रमश: लगभग 700 यूनिट रक्त और 180 यूनिट रक्त प्राप्त किए। इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों के काम में दिक्कत न आए, इसीलिए कई दवाएं और उपकरण भी उपलब्ध कराए।
बच्चे समझें शिक्षा का महत्व
अभिषेक के पिता ने भी 10 लाख रुपए एकत्र कर गौशालाओं में पानी और चारा की बेहतर सुविधा के लिए दान किया। वहीं कार्यकर्ता ने भी जानवरों के आश्रयों के लिए 11 लाख रुपए दान किए। मेडिकल, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में अभिषेक ने कई योगदान दिए। मगर शिक्षा क्षेत्र से उनका खास लगाव है। अभिषेक बच्चों को शिक्षा का महत्व समझना चाहते हैं, ताकि वह काबिल बन भविष्य में देश का नाम रोशन कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो