इन मंडी टैक्स का विरोध, नहीं होगी जिंसों की नीलामी

मंडी में शुक्रवार तक जिंसों की नहीं होगी निलामी, २८ अगस्त तक रहेगा व्यापार बंद

By: Gourishankar Jodha

Published: 25 Aug 2020, 11:06 PM IST

बगरू। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के आव्हान पर कस्बे में स्थित गौण मंडी यार्ड (अनाज) में खाद्य व्यापार मंडल कृषि मंडी यार्ड बगरू ने भी इसका समर्थन करते हुए मंगलवार से शुक्रवार तक चार दिन के लिए कृषि जिंसों की बोली बंद रखी गई है।
खाद्य व्यापार मंडल कृषि मंडी यार्ड बगरू अध्यक्ष रमेशचंद मेहता ने बताया ने गत पांच जून को भारत सरकार द्वारा जारी किए गए, अध्यादेश के अनुसार मंडियों के बाहर मंडी टैक्स कृषक कल्याण शुल्क समाप्त कर दिए गए हैं। इसी आदेश में प्रावधान है कि मंडी में कार्य करने वाले व्यापारियों को मंडी टैक्स कृषक कल्याण शुल्क राज्य सरकारों द्वारा वसूल किया जा सकेगा।

यहां भी हो रहा विरोध
विरोध में न केवल राजस्थान आपूर्ति पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित सभी भारत के प्रांतों के व्यापारी आंदोलनरत हो गए हैं। इसी तहत सभी व्यापारियों को जागृत करने के लिए मंगलवार से शुक्रवार तक मंडी में कृषि जिंसों की बोली बंद रखकर व्यापार बंद रखे गए है।

फसल खराबा की गिरदावरी करवाकर अनुदान दिलाने की मांग
क्षेत्रिय विधायक बाबूलाल नागर ने दूदू विधान सभा क्षेत्र के गांवों में हुई बारिश एवं काल्या रोग लगने से किसानो की मूंग फसल खराब होने पर जिला कलक्टर जयपुर अंतरसिंह नेहरा को पत्र लिखकर नुकसान की गिरदावरी करवाकर किसानों को अनुदान दिलवाने की मांग की है । विधायक नागर ने जिला कलक्टर को लिखे पत्र में कहा कि अतिवृष्टि एवं रोग लगने से मूंग फसल 100 प्रतिशत खराब हो गई है, जिससे किसान चिन्तित है। उन्होंने फसल खराबा की जांच व गिरदावरी करवाकर किसानों को इसका मुआवजा दिलवाने की मांग की है ।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned