यह स्थान बने अवैध शराब के अड्ढे

शराबियों के उत्पात से परेशान लोग, ओवर रेट की शिकायत, मिली भगत से अधिकृत शराब की दुकानों की आड़ में कई अवैध ब्रांचों पर तो रात दिन शराब बेची जा रही है

By: Gourishankar Jodha

Published: 08 Oct 2020, 11:32 PM IST

कालवाड। क्षेत्र में आबकारी विभाग की उदासीनता व शह के कारण जहां जगह-जगह अवैध रुप से शराब की दुकानें संचालित हो रही है, वहीं अधिकृत दुकानों पर ओवर रेट लेने की शिकायत के बावजूद जिम्मेदारों की आंखों पर चश्मा लगा हुआ है। कालवाड़ के हाथोज, निवारू में शराब की दुकानों पर रेट से अधिक वसूली की शिकायत लोगों ने जिला आबकारी अधिकारी व क्षेत्र के आबकारी निरीक्षक को की है, लेकिन इस और किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया गया।
निवारू रोड की अनेक कॉलोनियों, लालचन्दपुरा रोड, बैनाड़ भैरु मंदिर के पास स्टेशन के पास कालवाड़ में मंडा रोड के पास, तिवाड़ीवाला, पचार के रामकुई, खोराबीसल, सरनाडूंगर में अवैध शराब की बिक्री से सामाजिक माहौल खराब हो रहा है और कई मुख्य सड़कों पर तो लोगों का निकलता तक बंद हो रहा है। इस क्षेत्र में अधिकृत शराब की दुकानों की आड़ में कई अवैध ब्रांचों पर तो रात दिन शराब बेची जा रही है, लेकिन मिलीभगत के खेल में इस काले कारोबार में लिप्त लोगों पर पुख्ता कार्रवाई नहीं हो रही है। इससे क्षेत्र के लोगों में आक्रोश भी व्याप्त है।

नशे की गिरफ्त में युवा पीढ़ी
कई बार तो लोगों की शिकायत पर पुलिस व आबकारी विभाग कार्रवाई को लेकर एक दूसरे पर टालते रहते हैं, ऐसे में अवैध शराब का गौरखधंधा बढ़ता जा रहा है और इसकी गिरफ्त में युवा पीढ़ी जकड़ती जा रही है। इधर कालवाड़ पुलिस ने रामकुई, तिवाड़ीवाली सहित अन्य कुछ जगहों पर अवैध शराब बेचने वालों पर कार्रवाई भी की थी लेकिन इसके बाद फिर से उस जगह शराब की बिक्री तेज हो गई। अवैध शराब की बिक्री के साथ साथ शराब खरीदने वालों के जमघट के कारण आए दिन झगड़े भी होते रहते है हाथोज शराब के ठेके के पास तो कालवाड़ पुलिस ने दो तीन बार उत्पात मचाने वालों को गिरफ्तार भी किया था, लेकिन वहां फिर सड़क किनारे खुले में सुर्रापान हो रहा है।

हाइवे के होटल-ढाबों पर शराब की अवैध बिक्री
कस्बा क्षेत्र के रावान बगरू, छितरोली, नासनोता, गाडोता आदि क्षेत्र में आबकारी विभाग की उदासीनता के चलते होटल-ढाबा, शराब दुकान एवं गोदामों पर भी नियमों के विपरीत शराब बिक्री की जा रही है। जानकारी के अनुसार हाइवे पर बने गोदाम पर भी शराब की बिक्री की जाती है। लोगों ने बताया कि शराब दुकानदार एक दुकान के नाम से हाइवे पर जगह-जगह शराब दुकानें खोल रखी है। वही दुकान के नाम से क्षेत्र में कई ब्रांचे खोल रखे हैं। इसके बावजूद आबकारी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने से शराब दुकानों के संचालकों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं। लोगों का आरोप है कि शराब दुकानदार समय सीमा के बाद भी महंगे दामों में शराब बेच रहे हैं। जानकारों का कहना है कि शराब की दुकान संचालक गोदाम पर शराब की बिक्री नहीं कर सकता। इसके बाद भी प्रशासनिक उदासीनता के चलते क्षेत्र में शराब का अवैध धंधा पनप रहा है। लोगों ने आबकारी विभाग से शराब की दुकानों की सघन जांच कर उचित कार्रवाई करवाने की मांग की है।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned