Attack : कोरोना के दौर में टिड्डी दल का हमला, ग्रामीण थाली पीपे लेकर दौड़े

Locust attack (टिड्डी दल का हमला )

By: vinod sharma

Published: 21 May 2020, 01:21 AM IST

जयपुर. जयपुर जिले के विराटनगर, पावटा व जमवारामगढ़ में कई जगह हुई ओलावृष्टि से किसान उबरे भी नहीं कि अब टिड्डी दल की दस्तक ने किसानों की नींद उड़ा दी। झुंझुनूं से सीकर के पाटन नीमकाथाना होते हुए पावटा में प्रवेश किया टिड्डी दल तूफान की तरह से आया, लेकिन कृषि विभाग के कार्मिकों व किसानों की सतर्कता से टिड्डी दल इलाके में डेरा नहीं डाल सका। कृषि विभाग के सहायक निदेशक सरदारमल यादव के नेतृत्व में कृषि विभाग की करीब 120 से अधिक कर्मचारियों की टीम ने किसानों के साथ मिलकर पावटा, विराटनगर से जमवारामगढ़ व आंधी होते हुए टिडडी दल को जयपुर जिले का बॉर्डर पार करा दिया। अब टिडी दल दौसा में प्रवेश कर चुका है।

तीन तहसीलों के दो दर्जन से अधिक गांवों से निकला टिड्डी दल...
निदेशक ने बताया कि टिडडी दल ने सुबह करीब 11.30 बजे प्रवेश करने पर कृषि विभाग के कर्मचारियों ने सभी आसपास के गांवों के किसानों को खेतों में खड़े होकर पीपे, बाल्टी, थाली, बर्तन बजाने के लिए सावचेत कर दिया। इस पर टिडिडयों को बैठने का मौका नहीं मिला और ऊपर ही उड़ती हुई डांगरवाड़ा होते हुए दौसा जिले के सैंथल की तरफ निकल गया। कृषि अधिकारियों के मुताबिक टिडडी दल करीब 6 किलोमीटर लम्बा और 3 किलोमीटर चोड़ा था। जिसमें करोड़ों टिडिडयां थी। विराटनगर कृषि पर्यवक्षक धर्मपाल सिंह चौहान ने बताया कि पावटा क्षेत्र से जमवारामगढ़ तहसील और अलवर जिले में घुसने की सूचना मिली है।

दमकल, टैंकर व स्प्रेयर तैयार....
टिड्डी हमले की स्थिति में टिड्डियों को भगाने व फसलों की सुरक्षा के लिए परिक्षेत्र में 30 ट्रेक्टर स्प्रेयर की व्यवस्था की गई है। पालिका की दमकल और निजी स्तर पर 20 टैंकर पानी के हर समय तैयार रखने का प्रबंध किया गया है।

किसानों को सलाह....
कृषि पर्यवेक्षक राजाराम रावत ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से किसानों को टिड्डी दल प्रभावित खेतों में क्लोरोपयारीफोस, डेल्टा मैथरीन, मैलाथियान एवं लैकटासिलेब्रिन कीटनाशकों का छिड़काव करने की सलाह दी गई है। सम्बंधित कृषि अधिकारी एवं कृषि पर्यवेक्षक से मोबाइल के माध्यम से किसानों को परामर्श लेने की अपील की गई है।

vinod sharma Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned