scriptTobacco Ban : तम्बाकू, गुटखा पर बैन के बाद शुरू हुई ब्लैक में बिक्री | tobacco and pan masala banned in rajasthan | Patrika News

Tobacco Ban : तम्बाकू, गुटखा पर बैन के बाद शुरू हुई ब्लैक में बिक्री

locationबस्सीPublished: Oct 03, 2019 11:58:07 pm

Submitted by:

vinod sharma

Tobacco Ban In Rajasthan : मुख्यमंत्री आशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) की ओर से विधानसभा ( Tobbaco Ban In Rajasthan ) तम्बाकू पर प्रतिबंध ( Tobacco Ban ) लगाने की घोषणा की गई थी। अब तम्बाकू बैन के आदेश जारी हो गए हैं। ( Tobbaco Sell ) अब अधिकारियों और सरकार के सामने तम्बाकू का उत्पाद और बिक्री रोकना बड़ी चुनौती है।

Tobacco Ban : तम्बाकू, गुटखा पर बैन के बाद शुरू हुई ब्लैक में बिक्री

Tobacco Ban : तम्बाकू, गुटखा पर बैन के बाद शुरू हुई ब्लैक में बिक्री

बस्सी (जयपुर)। सरकार ने गांधी जयंती पर पान मसालों पर प्रतिबंध की घोषणा क्या की, बस्सी के बाजार से जैसे पान, गुटका, बीडी और तम्बाकू जैसे ‘साफ’ सा होने लग गया। गुरुवार को जैसे ही तम्बाकू विक्रेताओं को इन पर प्रतिबंध की जानकारी हुई, तो अधिकांश ने सामने लटकी गुटखा, पान मसाला और सुपारी की लडिय़ों को हटा लिया। Tobacco Ban In Rajasthan ऐसे में यहां कुछेक दुकानों पर ही धूम्रपान और तम्बाकू के पाउच लटके नजर आए। चक रोड से लेकर कस्बे की चारदीवारी के बाजार में इसका स्पष्ट असर दिखाई दिया, वहीं तम्बाकू का सेवन करने वाले ग्रामीण इस संबंध में जानकारी लेते रहे।
राज्य सरकार ने प्रतिबंधित तत्व तम्बाकू, निकोटीन, मैग्नेशियम, कार्बोनेट और मिनरल ऑइल से युक्त पान मसाले तथा फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, ब्रिकी तथा भंडारण पर रोक की घोषणा की है। ( Tobbaco Ban In Rajasthan )घोषणा के बाद गुरुवार से पहले ही दिन इसका बस्सी में अच्छा असर देखने को मिला। ( Tobbaco Sell ) यहां चाय की थडिय़ों और पान की दुकानों पर अन्य दिनों की अपेक्षा तम्बाकू की लडिय़ां कम नजर आई। जहां नजर आई, वहां भी चार से पांच लडिय़ां या बहुत कम मात्रा में थी।
यहां से हटाई, वहां नजर आई
बस्सी चक से कल्याण गंज, तूंगा रोड और गौर बाजार में सुबह से इसकी चर्चा शुरू हो गई। ( Tobacco Ban ) असर ये हुआ कि आधी से ज्यादा थडिय़ों से दुकानदारों ने तम्बाकू के उत्पाद हटा लिए। बससी के चक रोड पर तो दोनों और चाय की थडिय़ों और पान-सुपारी की दुकानों पर तम्बाकू उत्पाद सजे ही रहते हैं, लेकिन आज यहां भी आधी से ज्यादा थडिय़ों ने इसे हटाने में ही भलाई समझी। इसके अलावा तूंगा रोड पर अधिकांश थडिय़ों पर गुटखा, सुपारी, पान मसाला लटका ही रहा। कल्याणगंज और गौर बाजार में बड़ी दुकानों को छोड़कर छोटी थडिय़ों पर से तम्बाकू के पाउच खुद-ब-खुद हटा लिए गए। साथ ही बस स्टैंड, चक तिराहा, कृषि उपज मंडी जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू उत्पाद दुकानों पर सजे ही रहे।
सरकारी कार्यालयों के आसपास ज्यादा
बस्सी में सार्वजनिक स्थानों से ज्यादा सरकारी कार्यालयों के आसपास तम्बाकू उत्पादों की ब्रिकी ज्यादा हो रही है। यहां चक रोड स्थित उपखंड अधिकारी कार्यालय, तहसील, पंचायत समिति, न्यायालय परिसर, सीडीपीओ, सीबीईओ, जलदाय विभाग, विद्युत निगम कार्यालयों के ठीक सामने और आसपास काफी संख्या में चाय की थडिय़ां संचालित हैं। इनमें से अधिकांश के पास पान मसाला, फ्लेवर्ड सुपारी और ( Tobacco Ban ) गुटखा जोरों पर बेचा जा रहा है। सरकारी कार्यालयों में आने वाले ग्रामीणों की संख्या और उनकी जरूरत के अनुसार इन थडिय़ों पर तम्बाकू उत्पाद उपलब्ध हैं। ऐसे में प्रतिबंधित तम्बाकू उत्पादों की ब्रिकी संबंधी कार्रवाई सबसे पहले यही करनी होगी।
कैसे मिलेगा तम्बाकू, चर्चा जोरों पर
तम्बाकू का सेवन करने वालों के बीच आज इस पर प्रतिबंध की बात चर्चा का विषय बनी रही। जहां देखो, वहां लोग यही पूछते रहे कि अब तम्बाकू कौनसा उत्पाद मिलेगा। कैसे मिलेगा। जिसे भी इस बारे में जो थोड़ी-बहुत जानकारी थी, उसने दूसरों को बताई। ऐसे में आधी-अधूरी जानकारी से लोग भ्रमित होते रहे।
इनका कहना है
विधालय के सामने तम्बाकू उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित है। थड़ी वाले को बुलाकर समझाया जाएगा। यदि नहीं माना, तो कार्रवाई करवाई जाएगी।
-दामोदर प्रसाद तिवाड़ी, सीबीईओ, बस्सी

तहसीलदार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं कि थाना पुलिस और बीसीएमएचओ को लेकर उपखंड क्षेत्र में प्रतिबंधित तम्बाकू उत्पादों की ब्रिकी वाले स्थानों पर कार्रवाई करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कहीं इसकी कालाबाजारी शुरू ना हो जाए।
-रामकुमार वर्मा, उपखंड अधिकारी, बस्सी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो