scriptकृषकों को बताया फसलें कैसे बचाए | Told farmers how to save crops | Patrika News

कृषकों को बताया फसलें कैसे बचाए

locationबस्सीPublished: Feb 04, 2021 09:58:45 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

कृषि विभाग द्वारा एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर सहायक कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद सोनी ने दी फसल बचाव की जानकारी

कृषकों को बताया फसलें कैसे बचाए

कृषकों को बताया फसलें कैसे बचाए

मोजमाबाद। पंचायत समिति क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोजमाबाद स्थित तूंबीपूरा राजस्व गांव में गुरुवार को कृषि विभाग द्वारा एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर सहायक कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद सोनी की अध्यक्षता में हुआ।
सोनी ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड की जानकारी देते हुए नमूने लेने, मृदा की गुणवत्ता सुधारने, बीज उपचार एवं चने में उबला रोग के बारे में बचाव की जानकारी दी।
50 कृषकों ने भाग लिया
इस दौरान सहायक कृषि अधिकारी सोनी, कृषि पर्यवेक्षक विजयभानसिंह नाथावत, अजयभानसिंह ने भी कृषकों को विभागीय कृषि योजना की जानकारी दी। प्रशिक्षण शिविर में मोजमाबाद ग्राम पंचायत क्षेत्र के 50 कृषकों ने भाग लिया।
कृषक कार्यशाला का आयोजन

कस्बे के ग्राम पंचायत भवन में सरपंच मंागीदेवी ककरालिया की अध्यक्षता में कृषक कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में ककरालिया ने बताया कि मृदा स्वास्थ्य कॉर्ड योजना अन्तर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
पौध संरक्षण की जानकारी दी
कार्यक्रम में सहायक कृषि अधिकारी हनुमान प्रसाद यादव ने मृदा स्वास्थ्य कॉर्ड की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में मृदा सुधार एवं नमूने लेने के तरीके बताते हुए बीजोपचार व पौध संरक्षण की जानकारी दी। सुन्दरदेवी नागा ने कार्यक्रम में कृषि विभाग की योजनाओं के बारें बताते हुए इनका लाभ उठाने की अपील की। इस अवसर पर श्रवणलाल चौधरी, गोपाल लाल वर्मा, हंसा मीणा, मंजू जीतरवाल, मदन कस्वां, कैलाश योगी सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो