FASTag: टोल पर नई मशीन से मिलेगी राहत, टोलकर्मी केबिन से निकलकर स्कैन कर रहे 'Tag'

फास्टैग का हाल: भारी वाहनों में फास्टैग सुविधा ज्यादा

बांसखोह (जयपुर). एनएचएआई की ओर से बार-बार सख्ती दिखाने के बावजूद जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग (National highway authority) स्थित राजाधोक टोल प्लाजा पर 55 फीसदी वाहन ही फास्टैग (FASTag) सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। 45 फीसदी वाहन अब भी कैश लाइनों से गुजर रहे हैं। इससे कैश की लाइनों में वाहनों का लम्बा जाम लग रहा है। इधर, टोल प्लाजा पर अब भी कई वाहनों पर फास्टैग (FASTag) चिप के स्कैन नहीं होने से परेशानी झेलनी पड़ रही है। टोलकर्मी को केबिन से निकलकर चिप को स्कैन करना पड़ता है। ऐसे में वाहनों को निकलने में अधिक समय लग रहा है।

फास्टैग होने के बावजूद बैलेंस नहीं...
कई वाहनों में फास्टैग (FASTag) सुविधा तो होती है लेकिन फास्टैग (FASTag) में पर्याप्त बैलेंंस नहीं होने से टोल की राशि चिप से नहीं कट पाती। टोलकर्मी नियमों केे तहत दोगुना टोल मांगते है तो टोलकर्मी और वाहन चालक के बीच बहस होती रहती है। (National highway authority) जिसके चलते पीछे खड़े वाहनों को भी निकलने में इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो दुगुना टोल नहीं देने की बात पर हो रही बहस में काफी समय खराब हो हो जाता है।

फास्टैग से 65 फीसदी कलेक्शन...
टोल प्रबंधक प्रदीप सिंह ने बताया कि वर्तमान में टोल कलेक्शन की 65 फीसदी राशि फास्टैग (FASTag) से मिल रही हैं। वहीं 35 फीसदी राशि कैश मिल रही है, जबकि 55 फीसदी वाहन फास्टैग (FASTag) सुविधा ले रहे हैं। प्रबंधक ने बताया कि भारी वाहन ट्रक, ट्रोला, बस आदि फास्टैग (FASTag) की सुविधा का अधिक फायदा ले रहे हैं। जबकि कार, जीप में अभी फास्टैग कम हैं।

सभी लाइनों में फास्टैग सुविधा...
टोल प्लाजा पर दोनों ओर 4-4 लाइनें हैं। इनमें फास्टैग (FASTag) सुविधा है लेकिन 2 व 3 नम्बर की लाइन में फास्टैग वाहन ही अनिवार्य हैं। यदि इन दोनों लाइनों में बिना फास्टैग (FASTag) वाहन गुजरता है तो दोगुना टोल वसूला जा रहा है। अभी टोल प्रबंधन की ओर से फास्टैग स्कैन की नई मशीनें लगाई जा रही हैं। इससे परेशानी से निजात मिल सकेगी।

तो नहीं मिलेगी छूट...
टोल प्लाजा पर स्थानीय वाहनों को टोल में 50 से 75 फीसदी तक छूट मिल रही है। इसके लिए स्थानीय वाहनों के पास टोल प्रबंधन की ओर से कार्ड बने हुए हैं। जिन स्थानीय कार्ड धारक वाहनों के पास फास्टैग (FASTag) सुविधा नहीं है, उन्हें स्थानीय वाहन होने की छूट नहीं मिलेगी।
-वसुंधरा राव, मुख्य टोल प्रबंधक, जयपुर-महुआ टोल प्लाजा

Show More
vinod sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned