scriptशाहपुरा क्षेत्रवासियों को उपजिला चिकित्सालय की मिली सौगात | Upgraded Shahpura CHC to Sub District Hospital | Patrika News

शाहपुरा क्षेत्रवासियों को उपजिला चिकित्सालय की मिली सौगात

locationबस्सीPublished: Aug 07, 2021 07:35:50 pm

Submitted by:

Satya

अब मरीजों को मिलेगी बेहतर चिकित्सा सुविधाएं
25 बेड बढऩे के बाद 125 बेड का हो गया अस्पताल, 35 नए पद स्वीकृत किए

शाहपुरा क्षेत्रवासियों को उपजिला चिकित्सालय की मिली सौगात

शाहपुरा क्षेत्रवासियों को उपजिला चिकित्सालय की मिली सौगात

शाहपुरा। शाहपुरा उपखण्ड क्षेत्र के लोगों के लिए खुशी की खबर है। शाहपुरा के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को उप जिला चिकित्सालय की सौगात मिल गई है। मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा की कियान्विति करते हुए शाहपुरा सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत कर बेड और पद बढ़ा दिए हैं। इसकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई है।
25 बेड बढ़ाने के बाद अब शाहपुरा का राजकीय अस्पताल 125 बेड का हो गया है। साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के नए पद स्वीकृत होने से उपखंड क्षेत्र के मरीजों को अब यहीं पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। उपजिला चिकित्सालय में कुल 35 नए पद स्वीकृत किए गए हैं। जिससे अब अस्पताल में चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ सहित 115 कार्मिकों का स्टाफ होगा। अस्पताल क्रमोन्नत होने से शाहपुरा सहित आसपास की तहसीलों के मरीजों को भी काफी राहत मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल के प्रयास से मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत कर क्षेत्रवासियों को सौगात दी थी। जिसकी अब क्रियान्वित हो गई है। अब मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेगी। विधायक बेनीवाल ने कहा कि उनकी प्राथमिकता मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना है। अब सीएचसी के उप जिला अस्पताल में क्रमोन्नत होने से मरीजों को यहीं पर बेहतर उपचार की सभी चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेगी।
जयपुर रैफर की समस्या से मिलेगी निजात
शाहपुरा सीएचसी क्षेत्र का एकमात्र बड़ा अस्पताल होने से यहां हमेंशा मरीजों का दबाव बना रहता है। जयपुर -दिल्ली राजमार्ग पर स्थित होने से करीब ५० किमी के दायरे में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं में घायलों को भी उपचार के लिए यहीं लाया जाता है। ऐसे में मरीजों के दबाव के अनुपात में संसाधन व स्टाफ नहीं होने से काफी समय से अस्पताल का दम घुट रहा था। मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था।
अब सीएचसी के उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने से क्षेत्र के मरीजों और घायलों को काफी राहत मिलेगी। छोटी मोटी परेशानी के मरीजों को जयपुर रैफर करने जैसी समस्या से निजात मिल सकेगी।
125 बेड का होगा अस्पताल, 115 कार्मिक होंगे
सीएचसी शाहपुरा में वर्तमान में 100 बेड है, अब 25 बेड और बढ़ाने के बाद अस्पताल 125 का हो गया है। साथ ही चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ सहित 35 कार्मिकों के नए पद भी स्वीकृत किए गए हैं। पहले कार्मिकों के कुल 80 पद थे, जो अब बढक़र 115 हो गए हैं। सीएचसी के उपजिला अस्पताल के क्रमोन्नत होने से अब चिकित्सा संंसाधनों में भी और इजाफा होगा। जो कि क्षेत्रवासियों के लिए राहत की खबर है।
वरिष्ठ विशेषज्ञों के 3 पद होंगे, मरीजों को मिलेगी राहत
खासकर उप जिला चिकित्सालय में अब 3 वरिष्ठ विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिलेगी। सरकार ने वरिष्ठ विशेषज्ञ का एक, कनिष्ठ विशेषज्ञ का एक, चिकित्साधिकारी के 5 सहित कुल चिकित्सकों के 7 नए पद स्वीकृत किए हैं। वहीं, नर्सिंग स्टाफ में नर्स ग्रेड प्रथम का 1, नर्स ग्रेड द्वितीय के 14 सहित 15 पद बढऩे के बाद अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ के 49 पद हो गए हैं।
अब अस्पताल में फिजियोथैरेपिस्ट की भी सेवाएं मिलेगी, एक पद स्वीकृत
खास बात यह है कि उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने से यहां अब मरीजों को फिजियाथेरेपिस्ट चिकित्सक की भी सेवाएं मिलेगी। चिकित्सा विभाग ने एक पद फिजियोथैरेपी चिकित्सक का भी स्वीकृत किया है।
आईसीयू एम्बुलेंस मिली, आईसीयू बेड की जल्द मिलेगी सौगात
बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल ने मरीजों की समस्या को देखते हुए पिछले कोरोना काल में विधायक कोष से शाहपुरा, मनोहरपुर व खेजरोली सहित ४ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सा संसाधनों के लिए 1 करोड़ 61 लाख रुपए स्वीकृत किए थे। जिसमें शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में 1.91 करोड़ से 4 बैडेड आईसीयू व आईसीयू एंबुलेंस सुविधा के लिए थे। जिसमें से आईसीयू एम्बुलेंस आ गई है और आईसीयू बेड खरीद की कार्रवाई प्रगतिरत है।
इसके अलावा शेष राशि से मनोहरपुर व खेजरोली में डिजीटल एक्सरे मशीन, खेजरोली सीएचसी में ईसीजी मशीन, हाइड्रोलिक ओटी टेबल, मल्टी पारा मॉनिटर, पल्स ऑक्टीमीटर टेबल टॉप भी जल्द उपलब्ध होंगे। इसमें अमरसर सीएचसी और खोरालाडखानी, बिलान्दरपुर व देवन पीएचसी में भी उपकरणों के लिए राशि शामिल है।
—————-
सीएचसी शाहपुरा के उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने से क्षेत्र के मरीजों को यहीं पर उपचार की सभी सुविधाएं मिलेगी। अस्पताल में बेड और पद दोनों बढ़ा दिए हैं। अब अस्पताल १२५ बेड का हो गया है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को काफी लाभ होगा। अस्पताल प्रशासन मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए निरंतर प्रयासरत है।——-डॉ. हरीश मोहन मुदगल, प्रभारी, राजकीय अस्पताल, शाहपुरा
—————-
शाहपुरा सीएचसी के उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने से विधानसभा क्षेत्र के मरीजों और घायलों को यहीं पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेगी। क्षेत्र के लोगों को यहीं पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना मेरी पहली प्राथमिकता है। इसके लिए निरंतर प्रयासरत हूं। सीएसी क्रमान्नत कराने के अलावा अस्पताल में आईसीयू एम्बुलेंस भी उपलब्ध करा दी है, अब जल्द ही ४ आईसीयू बेड और अन्य संसाधन भी उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके अलावा अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट का भी निर्माण जारी है। ———आलोक बेनीवाल, विधायक, शाहपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो