scriptतापमान में गिरावट से सब्जियों व रबी की फसल पर मार, सरसों का दाना पड़ा काला | Vegetable and rabi crop hit due to falling temperature | Patrika News

तापमान में गिरावट से सब्जियों व रबी की फसल पर मार, सरसों का दाना पड़ा काला

locationबस्सीPublished: Jan 11, 2020 04:41:43 pm

Submitted by:

vinod sharma

सर्दी से छूटी धूजणी,फसल पर जमी बर्फ

तापमान में गिरावट से सब्जियों व रबी की फसल पर मार, सरसों का दाना पड़ा काला

तापमान में गिरावट से सब्जियों व रबी की फसल पर मार, सरसों का दाना पड़ा काला

जयपुर. ग्रामीण अंचल में हाडकपाने वाली शीतलहर से धूजणी छूट रही है। रबी की फसल खेतों में खड़ी है लेकिन तापमान (weather) में गिरावट और सर्द हवाओं से फसलों में नुकसान होने की आशंका है। खेतों में जौ, गेहूं, सरसों चना की फसल पर ओंस की बूंदे जम रही है। (weather update) इन दिनों में सरसों व चना की फसल में फूल आना शुरू हो जाता है तथा गेहूं व जो की फसल पोटा में आ जाती है। फसल पर बर्फ जमने से रबी की फसल में नुकसान हुआ है। (cold on vegetables and rabi crops) कड़ाके की सर्दी के बीच लोग अलाव तापते नजर आए। शीतलहर से खेत, वाहनों व सामानों पर बर्फ की परतें जम गई।

अरमानों को लगी सर्दी….
बहलोड़ निवासी किसान सुरेश गुर्जर ने बताया कि मटर, टमाटर, मिर्ची व बैंगन की फ सल के पौधे तो काले पड़ गए है। (fear of loss in crops from winter) ग्राम कचौलिया निवासी किसान लल्लूलाल शर्मा, ग्राम चारणवास निवासी महिला कृषक रीतू मीणा,देवापुरा निवासी रामचंद्र मीणा व पालावाला जाटान निवासी पप्पूलाल सैन ने बताया कि (vegetables) मटर, टमाटर, आलू, मैथी, बैंगन, मिर्च, सरसों की फसल सर्दी की चपेट में आ गई है। सहायक कृषि अधिकारी जुगल किशोर शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में तेज सर्दी से नुकसान हुआ है। सबसे अधिक नुकसान सरसों में हुआ है। देवगांव निवासी किसान छोटेलाल कुदाल्या ने बताया कि पहले तो हमारी सब्जी पर पाला पड़ा था लेकिन इस बार चने की फसल भी झुलस गई।
टमाटर झुलसे, सरसों का दाना पड़ा काला…
बस्सी के बांसखोह में सुबह घरों के बाहर खड़ी कारों व पानी के पाइपों व सब्जियों पर बर्फ जमीं नजर आई। (weather jaipur) इधर, कृषि विभाग की माने तो अगर मौसम साफ हैं तो रात को पाला पडऩे की संभावना अधिक रहती हैं। (weather update) तेज सर्दी की मार से सरसों की फसल में दाना खराब होने लगा है। किसान कमलेश सैनी ने बताया कि नवअकुंरित घीया, ककड़ी की फसल को सर्दी से बचाव के लिए कपड़े, पूळे आदि लगाकर सुरक्षा कर रहे हैं। (vegetables and rabi crops) पातलवास निवासी किसान भगवानसहाय शर्मा ने बताया कि पाले की मार के चलते फसल खराब होने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो