विद्युत निगम: उपभोक्ताओं को फिर देगा झटका

विद्युत निगम बढ़ाएंगा उपभोग यूनिट दर के साथ स्थाई शुल्क में भी बढ़ोतरी

By: vinod sharma

Published: 19 Mar 2020, 12:17 AM IST

आंधी। डिस्कॉम ने फ रवरी माह से उपभोग यूनिट दर के साथ-साथ स्थाई शुल्क में भी बढ़ोतरी कर उपभोक्ताओं पर भार बढ़ गया है। विद्युत वितरण निगम की ओर से घरेलू उपयोग में काम लेने वाले उपभोक्ताओं के फ रवरी माह के जारी किए बिजली उपभोग बिलों में प्रति यूनिट करीब 50 से 95 पैसे प्रति यूनिट दर बढ़कर आई साथ ही स्थाई शुल्क में अघोषित बढ़ोतरी कर दी। जिससे उपभोक्ता ठगा सा महसूस कर रहे है।

विद्युत निगम की ओर से विद्युत घाटे को कम करने के लिए फ रवरी माह से बिजली उपभोग की दरें बढ़ाने की घोषणा की थी। मार्च माह के दूसरे सप्ताह में उपभोक्ताओं को फरवरी माह के जारी उपभोग बिल बढ़ी दरों के अनुसार जारी किए। इसके साथ ही स्थाई शुल्क प्रति कनेक्शन २५ रुपए प्रतिमाह के बढ़ाकर बिल जारी किए। बिजली दरें बढऩे का असर विद्युत वितरण निगम के जमवारामगढ़ सहायक अभियंता कार्यालय अधीन गांवों के 28 हजार 207 उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

इस तरह बढ़ा भार
जनवरी माह तक किसी उपभोक्ता द्वारा प्रति माह 50 यूनिट तक बिजली उपभोग पर 3.85 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिल जारी किया था अब बढ़ाकर 4.75 रुपए कर दिया। 50 से 150 यूनिट तक 6.10 रुपए की बजाय 6.50, 151 से 300 यूनिट तक 6.40 से बढ़ाकर 7.35, 300 से 500 यूनिट तक 6.70 से बढ़ाकर 7.65 तथा 500 यूनिट से अधिक वाले उपभोक्ताओं के 7.15 से बढ़ाकर8.05 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिल जारी किया जा रहा है। अब तक प्रति कनेक्शन स्थाई शुल्क भी १०० रुपए से बढ़ाकर 125 रुपए प्रति कनेक्शन कर दिया है। स्थाई शुल्क भी उपभोग यूनिट के अनुसार वसूला जाता है जो उपभोग यूनिट ज्यों-ज्यों बढ़ती है उसके हिसाब से बढ़ता जाता है। जिसकी अधिकतम राशी ३३० रुपए तक है।

उपभोक्ताओं की संख्या
विद्युत वितरण निगम के जमवारामगढ़ सहायक अभियंता कार्यालय अधीन गांवों में कुल २८,२०७ उपभोक्ता है इनमें २०,२४० घरेलू उपभोक्ता, ९१४ अघरेलू, कृषि (बिना फ्लेट रेट वाले) ५९७९, एसआईपी ६४३, लघु उद्योग ७, बड़े उद्योग २४, फ्लेट रेट वाले कृषि उपभोक्ताओं की संख्या ३८४ हैं और रोडलाइट कनेक्शन १६ हैं।


इनका कहना
बिजली की दरें घटाना-बढ़ाना सरकार का काम हैं। हम तो सरकारी आदेशों का जमीनी स्तर पर पालन करते हैं। दरें बढऩे पर हमें भी उपभोक्ताओं से नाराजगी झेलनी पड़ती है।
आर.के.परेवा, एईएन विद्युत वितरण निगम, जमवारामगढ़

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned