गांव की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं ने उत्साह से किया मतदान


अजीतगढ पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण हुआ मतदान


शाहपुरा/अजीतगढ़।
गांव की सरकार के चुनाव के लिए आज प्रथम चरण का मतदान हुआ। लोकतंत्र के इस महा उत्सव में मतदाताओं ने उत्साह से भाग लेकर मतदान किया। नवसृजित अजीतगढ पंचायत समिति की 23 ग्राम पंचायतों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदाताओं ने उत्साह से मतदान किया।

क्षेत्र में मामूली घटनाओं को छोडक़र चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हुए। पंचायत राज में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले पंच-सरपंच के चुनाव को लेकर मतदाताओं में कई दिनों से उत्साह की लहर थी। मतदान का दिन आते ही मतदातओं में उत्साह चरम पर पहुंच गया। भोर होते ही मतदाता घरों से निकल पड़े, जिससे मतदान शुरू होने से पूर्व ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लग गई।


अजीतगढ़ के मतदान केन्द्र पर मतदान शुरू होते ही लम्बी लम्बी कतारंे लग गई। घंटों इंतजार के बाद मतदाताओं का मतदान करने की बारी आई। अजीतगढ के बूथों पर दिनभर लम्बी कतारें लगी रही। कई लोग भारी भीड़ के कारण सुबह मतदान किए बैगर ही लौट गए तथा सांय को भीड़ कम होने पर मतदान किया।


शाम 5 बजे तक 23 ग्राम पंचायतों में 75.15 प्रतिशत मतदान हुआ, लेकिन कई बूथों पर इसके बाद भी कतारें लगी रही। जानकारी के अनुसार पंचायत राज संस्थाओं के प्रथम चरण में अजीतगढ की 23 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए थे।

श्रीमाधोपुर तहसीलदार व सहायक निवार्चन एवं रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी महिपाल सिंह ने बताया कि अजीतगढ पंचायत समिति की 23 पंचायतों में चुनावों में शांति व्यवस्था के लिए प्रशासन ने बडे स्तर व्यापक तैयारी की।


शांतिपूर्ण मतदान के लिए क्षेत्र में 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 2 एरिया मजिस्ट्रेट के साथ मोबाईल पुलिस पार्टी टीमें लगातार इलाके में कानून व्यवस्था का जायजा लेती रही। संवेदनशील व अतिसंवदेनशील बुथो पर अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया।


सुबह मतदान शुरू होने के बाद मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। सुबह कड़ाके की सर्दी को भी दरकिनार करते हुए मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचना श्ुारू हो गए। मतदान शुरू होने से पूर्व ही मतदाताओं की लम्बी लम्बी कतारें लगना शुरू हो गई थी। 8 बजे मतदान शुरू किया गया। मतदान शुरू होने के बाद मतदान केन्दा्रें पर भीड़ उमड़ पड़ी।


अजीतगढ मतदान केन्द्र पर सबसे अधिक मतदाता होने से यहॉ मेले का सा दिनभर माहौल बना रहा। मतदाताओं को मतदान के लिए आधे घंटे से अधिक समय तक इंतजार करना पडा। गांव की सरकार बनाने के लिए महिलाओं का समूह में आना जारी रहा।


सुबह 10 बजे तक 23 ग्राम पंचायतों में 13.1 प्रतिशत मतदान हुआ, जो दोपहर 12 बजे तक 31.79 प्रतिशत पहुंच गया। शाम होते होत 3 बजे तक मतदान प्रतिशत बढ कर 58.24 प्रतिशत पहुंच गया। शाम 5 बजे तक मतदान 75.15 प्रतिशत हुआ, लेकिन इसके बाद भी अजीतगढ सहित कई बूथों पर देर सांय तक मतदान चलता रहा।


मतदान के प्रति बुजुर्गों, दिव्यांग मतदाताओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला। कोई अपने परिजनो की ऊंगली पकडे तो कोई गोद में मतदान करने पहुंचा। सुबह 12 बजे तक दिवराला मे मतदान का सबसे धीमा दौर रहा यहॉ 12 बजे तक 26.65 प्रतिशत तथा सबसे अधिक मतदान का दौर खटखट मे चला जहॉ 12 बजे तक आंकडा 38.75 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

Satya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned