16 दिन में 251 मतदान केन्द्रों पर दौड़ेगी वैन

16 दिन में 251 मतदान केन्द्रों पर दौड़ेगी वैन

Surendra Singh | Publish: Sep, 03 2018 10:54:12 PM (IST) Basi, Rajasthan, India

बस्सी ब्लॉक में आज से रवाना होगी स्वीप मोबाइन वैन

बस्सी . देर से ही सही, लेकिन बस्सी पंचायत समिति क्षेत्र में स्वीप मोबाइल वैन (एसएमवी) का कार्यक्रम तय हो गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर के 18 अगस्त को दिए आदेश के अनुसार बस्सी विधानसभा क्षेत्र में एसएमवी को 4 सितम्बर को रवाना किया जाएगा। मतदान जागरूकता और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्राइल (वीवीपेट) की जानकारी देने के लिए बस्सी के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखंड अधिकारी इसे उपखंड कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह वैन 16 दिनों में सभी 44 ग्राम पंचायतों में जाएगी। शाहपुरा, कोटपूतली, चौमूं क्षेत्र में भी एसएमवी को हरी झण्डी दिखा दी गई है।

24 तक रहेगा कार्यक्रम

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (उपखंड) अधिकारी ने बताया कि 24 सितम्बर तक एसएमवी को अलग-अलग रूट पर दौड़ाया जाएगा। इसके सभी 44 पंचायतों में वैन का राउंड रहेगा। प्रत्येक पंचायत क्षेत्र के मुख्य मार्ग ज्यादा आबादी वाले गांवों में वैन को ले जाया जाएगा। इस दौरान राजकीय अवकाशों पर वैन का संचालन भी बंद रहेगा। 9, 16 , 23 सितम्बर को रविवार व 19 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती और 21 सितम्बर को मोहर्रम होने पर राजकीय अवकाश के चलते भी वैन बंद रहेगी।

प्रशिक्षित बीएलओ बैठेंगे

वैन पर उपस्थित सभी कार्मिक प्रशिक्षित होंगे। इन्हें तहसीलदार द्वारा कार्यशाला आयोजित कर प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें बूथ लेबल ऑफिस (बीएलओ) को ईवीएम के साथ विशेष रूप से वीवीपेट का प्रशिक्षण मिला है। इसलिए वैन के प्रति दिन के शेड्यूल के हिसाब से उस पर बीएलओ की ड्यूटी रहेगी। जिस दिन जिस ग्राम पंचायत में वैन जाएगी, उस दिन उसी ग्राम पंचायत का बीएलओ मौजूद रहेगा। बीएलओ के साथ एक सहायक कर्मचारी और पुलिसकर्मी भी रहेगा।

ये रहेंगे मौजूद

वैन पर 4 सितम्बर को बीएलओ भैरूलाल ठोलिया और कोमल कुमार शर्मा, 5 और 6 को हेमचंद रैगर, 7 को हेमचंद रैगर और छाजुूाम मीणा, 8 को श्रवणलाल बलाई और रामवतार मौर्य, 10 को अभिषेक शर्मा, 11 को रामवतार मौर्य और शिवशंकर गुप्ता, 12 को शिवशंकर गुप्ता, 13 को भवानी शंकर गोठवाल, 14 को भवानी शंकर गोठवाल और सुनील कुमार गुप्ता, 15 को संजय धोबी, 17 को प्रताप सिंह, 18 को रामचरण चौधरी, 20 को हरजीलाल मीणा, 22 के साथ 24 सितम्बर को राकेश कुमार गोधा मौजूद रहेंगे। ग्रामीणों को मतदान जागरूकता के साथ वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझाएंगे।

क्या होगा एसएमवी में

स्वीप मोबाइल वैन में एक ईवीएम और एक वीवीपैट मशीन उपलब्ध रहेगी। साथ ही वैन में अंदर की ओर बड़ी एलसीडी स्क्रीन भी लगी होगी। स्क्रीन पर लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। इस लघु फिल्म में मतदान का महत्व और विशेषकर वीवीपैट के इस्तेमाल की जानकारी दी जाएगी। वैन में कार्यरत कर्मचारी ईवीएम और वीवीपैट के बारे में बताएंगे। मतदान का अभ्यास भी करवाएंगे।

सितम्बर माह में इस प्रकार रहेगा वैन का कार्यक्रम

दिनांक ग्राम पंचायत
4 सितम्बर रामरतनपुरा, कुथाडा खुर्द, कानोता
5 सितम्बर जीतावाला, रामसर, पालावाला, बूडथल
6 सितम्बर फालियावास, खिजूरिया, ब्राह्मणान, सांभरिया
7 सितम्बर पालावाला जाटान, मूंडली, देवगांव
8 सितम्बर मानसर खेड़ी, बैनाड़ा, मोहनपुरा
10 सितम्बर बस्सी, मनोहरपुरा, श्यामपुरा, कचौलिया
11 सितम्बर दूधली, झर, बांसखोह
12 सितम्बर टहटडा, बड़वा, पडासोली
13 सितम्बर जटवाड़ा, हंसमहल, भटेरी
14 सितम्बर पाटन, भूडला, राजपुरा पातलवास
15 सितम्बर टोडाभाटा, लालगढ़, गढ़
17 सितम्बर खतैपुरा, दणाऊकलां
18 सितम्बर माधोगढ़, तंूगा, हिम्मतपुरा
20 सितम्बर करणगढ़, अणतपुरा
22 सितम्बर काशीपुरा बापू गांव, हरिपुरा
24 सितम्बर रूपाहेड़ी कलां, महादेवपुरा

इनका कहना है

मतदान जागरुकता के लिए 4 सितम्बर को पंचायत समिति बस्सी में स्वीप मोबाइल वैन रवाना की जाएगी। 16 दिन का इसका कार्यक्रम रहेगा। यह वैन सभी ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाएगी।
- अरविंद कुमार शर्मा, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (तहसीलदार), बस्सी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned