scriptजयपुर में मौसम की मार, हरियाली को लगी नजर | Weather hits in Jaipur, greenery is seen | Patrika News

जयपुर में मौसम की मार, हरियाली को लगी नजर

locationबस्सीPublished: Jan 19, 2020 11:51:28 pm

Submitted by:

Surendra

बचाव के लिए लोहे के स्ट्रक्चर और नेट का नहीं हुआ उपयोग
 

जयपुर में मौसम की मार, हरियाली को लगी नजर

जयपुर में मौसम की मार, हरियाली को लगी नजर

जैतपुर खींची. क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी व पाला से किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींची हुई है। वहीं पशु पक्षी भी बेहाल है। इस बीच वन विभाग भी इस कडा़के की सर्दी एवं पाले की मार से परेशान है। वन विभाग की अनदेखी से अचरोल वन रेंज में सर्दी व पाले से कई हजारों पौधे मुरझा गए। यहां रेंज की नर्सरी में करीबन 16 हजार पौधे तैयार हो रहे हैं। पाला पडऩे से रेंज में तैयार हो रहे विभिन्न किस्म के करीबन 5 हजार पौधों को सर्दी ने इस कदर से अपने आगोश में समेट लिया कि मुरझाकर काले पड़ गए हैं। पौधशाला को सर्दी से बचाने के लिए वन विभाग के पास लोहे का स्ट्रक्चर तैयार है, लेकिन इसकों उपयोग में नहीं लिया जा रहा है। अचरोल रेंज में रेंजर को तो रेंज में लगे लोहे के स्ट्रक्चर के बारे में ही जानकारी ही नहीं है।
स्ट्रक्चर का उपयोग करते तो बचते पौधे

जानकारों की माने तो रेंज में तैयार हो रहे पौधशाला के ऊपर लोहे का स्ट्रक्चर बना हुआ है, लेकिन इसको उपयोग में नहीं लिया जा रहा है। स्ट्रक्चर के चारों तरफ नेट लगाया जाता तो पौधों को ठंड से बचाया जा सकता था। स्ट्रक्चर मुख्य रूप से नर्सरी में तैयार हो रहे पौधों को आंधी, तेज बारिश, ओलावृष्टि, पाला व सर्दी से बचाने के लिए बनाया गया था, जो मात्र अब दिखावे के रूप में खड़ा है।
करीब 5 हजार पौधों का नुकसान

यहां रेंज में 16 हजार पौधों में से करीब 5 हजार पौधे पाला व सर्दी की चपेट में आने से जलने की स्थिति में है। रेंज की पौधशाला में जहां एक तरफ विभाग पौधों को सर्दी व पाला की मार से नहीं बचा पा रहा है। वहीं वर्तमान समय में रेंज की पौधशाला में नव पौधे लगाने के लिए पौधों की कंटिग रोपण का कार्य भी किया जा रहा है।

रेंज में सर्दी ने पौधो को काफी हद तक नुकसान पहुंचाया है। पौधों पर नेट डालकर व पानी पिलाकर सर्दी से बचाव के उपाय किए जा रहे हैं। इस बार सर्दी भी अधिक रही है। रेंज में लगे स्ट्रक्चर की जानकारी नहीं है।
बाबूलाल शर्मा, रेंजर, अचरोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो