अंधड़ लाया आफत तो बारिश से मिली राहत

अंधड़ लाया आफत तो बारिश से मिली राहत

Surendra Singh | Updated: 25 Jun 2018, 11:29:47 PM (IST) Bassi, Rajasthan, India

बस्सी में 40 पार रहे पारे ने झुलसाया, तो पाटन में बारिश से मन हर्षाया

बस्सी/ बांसखोह . मौसम विभाग प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने का जैसे-जैसे अनुमान लगा रहा है, वैसे-वैसे बदलता मौसम कहीं आफत तो कहीं राहत बरसा रहा है। एक बार फिर विभाग के आगामी दस दिनों में मानसून के सक्रिय होने की सूचना के बाद सोमवार को उपखंड में लोग तपन, गर्म हवा, उमस और अंधड़ से परेशान रहे। कस्बे के विभिन्न अंचलों में दिनभर मौसम के मिजाज को देख ग्रामीण आसमान की ओर ताकते रहे। ऐसे में पाटन और आसपास के क्षेत्र में दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई, तो बस्सी में आग बरसती रही। कानोता, देवगांव, बैनाड़ा आदि कई अंचलों में अंधड़ ने परेशान किया। इस बीच बस्सी कस्बा क्षेत्र में दोपहर को पारा 40 को पार कर गया, जो अंधड़ के बाद 2 से 3 डिग्री गिरा। पाटन में अंधड़ से दर्जनों पोल धराशायी होने से बिजली गुल हो गई।

Weather mood

बांसखोह स्थित ग्राम पंचायत पाटन में दोपहर को तेज अंधड़ के साथ आई बारिश से दर्जनों पेड़ टूट गए वहीं, दर्जनभर विद्युत पोल धराशायी होने से घंटों बिजली गुल रही। दो स्थानों पर ट्रांसफार्मर सहित ही पोल टूटकर गिर पड़े। जिससे पाटन क्षेत्र में विद्युत सप्लाई बाधित रही। पेड़ों के उखड़कर सड़क पर गिरने से पाटन-भूड़ला और पाटन भटेरी मार्ग अवरुद्ध हो गया। बाद में लोगों ने पेड़ों को हटाकर रास्ता खोला।

जानकारी के अनुसार दोपहर को तेज अंधड़ के साथ पाटन क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हुआ। पहले तेज बारिश के साथ तेज हवा चलने लगी। हवा के झोंकों के साथ क्षेत्र में भारी भरकम पेड़ उखड़ गए। पेड़ों के उखड़कर विद्युत पोलों पर गिरने से कई पोल भी धराशायी हो गए। पाटन विद्युत ग्रिड के पीछे रामजीलाल गुर्जर की ढाणी में पोल सहित थ्रीफेज का ट्रांसफार्मर धराशाही हो गया। चीमा पटेल की ढाणी में तेज अंधड़ से ट्रांसफार्मर ही पोल से हटकर झूल गया। पाटन गोट्या बाबा की ढाणी में विद्युत पोल टूटकर गाय पर जा गिरा। इससे गाय घायल हो गई। इधर, धाकड़ा की ढाणी, बैरवा की ढाणी, जोगियों की ढाणी में विद्युत तार टूट गए। पाटन से भूड़ला के रास्ते में जगह-जगह सड़क के किनारे नीम, बबूल के पेड़ गिर गए। विद्युुत कर्मी रविन्द्र कुमार और अजय कुमार मीना ने बताया कि पोल के साथ ही विद्युत लाइनें भी जगह-जगह टूट गई। इनका मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया। अंधड़ के साथ आई तेज बारिश से सड़कों पर पानी जमा हो गया। इससे आवागमन के साधनों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं ग्राम पंचायत भूड़ला में चल रहे 'न्याय आपके द्वारÓ शिविर के अंधड़ से एक बार तो टैंट उखड़ गए। टेबलों पर मिट्टी जम गई। इससे एक बार तो व्यवस्था डगमगा गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned