scriptस्वदेश दर्शन योजना: 7.22 करोड़ रुपए की लागत से होगा जीर्णोद्धार, फिरेंगे दिन, चमकेंगे पौराणिक स्थल | Will shine mythological places | Patrika News

स्वदेश दर्शन योजना: 7.22 करोड़ रुपए की लागत से होगा जीर्णोद्धार, फिरेंगे दिन, चमकेंगे पौराणिक स्थल

locationबस्सीPublished: Dec 03, 2017 11:52:47 pm

Submitted by:

Arun sharma

बौद्ध स्तूप बीजक पहाड़ी, अंबिका मंदिर से जैन नसिया, महादेवा डूंगरी गणेश मंदिर, अंबिका माता मंदिर, अशोक शिलालेख के विकास के लिए टेण्डर जारी।

Development will boost tourism
विराटनगर (जयपुर)। केन्द्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कस्बे के पौराणिक स्थलों के दिन फिरने वाले हैं। पुरातत्व विभाग ने करीब 8.73 करोड़ रुपए के टेण्डर जारी कर कार्यकारी एजेंसी नियुक्त कर दी है। गौरतलब है कि सरकार ने बजट में स्वदेश दर्शन योजना के तहत विराटनगर के पौराणिक स्थलों के विकास के लिए 8.73 करोड़ रुपए की घोषणा की थी।
यह भी पढ़े: नेशनल हाइवे 11 पर कार डिवाइडर कूदकर दूसरी कार से टकराई, महिला सहित दो की मौत, दो घायल,नहीं हुई शिनाख्त

इनका होगा जीर्णाेद्धार
बौद्ध स्तूप बीजक पहाड़ी के लिए 515.30 लाख, अंबिका मंदिर से जैन नसिंया तक संपर्क सड़क निर्माण के लिए 95.46 लाख, पावटा रोड स्थित जैन नसिया एवं आसपास के विकास के लिए 56.40 लाख, महादेवा डूंगरी गणेश मंदिर के विकास एवं कॉम्प्लेक्स निर्माण कार्य के लिए 38.95 लाख, अंबिका माता मंदिर विकास के लिए 9.15 लाख, अशोक शिलालेख के विकास के लिए 6.80 लाख रुपए के टेण्डर जारी किए गए हैं। इन स्थलों का सौंदर्यकरण, बेंच निर्माण, सीसीटीवी, संपर्क सड़कों का निमार्ण कराया जाएगा।
यह भी पढ़े: बारां से तेल लेकर शिमला जा रहे ट्रक चालक को जयपुर दिल्ली हाईवे पर बंधक बनाकर लूटा

बढ़ेगा रोजगार
पौैराणिक एवं पर्यटक स्थलों के विकास से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं विकास केे नए आयाम स्थापित होंगे। पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
यह भी पढ़े: जयपुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली के ब्रेक लगाते ही चालक की आई मौत, नहीं हुई शिनाख्त

इनको भी विकास की दरकार
गणेश डूंगरी स्थित संग्राहलय, भीमसेन की डूंगरी, भटोड़ भैरू, श्रीकेशवराय मंदिर, मालादेवी मंदिर, जैन श्वेताम्बर मंदिर सहित करीब एक दर्जन धार्मिक एवं पौराणिक स्थलों के विकास की दरकार है।
यह भी पढ़े: पर्यावरण बचाने का संदेश: साइकिल से मॉर्निंग वॉक, एक पंथ दो काज

केन्द्र सरकार की बजट घोषणा के अनुसार विराटनगर के पौराणिक स्थलों के विकास केे लिए अधिकतर कार्यों के टेंडर जारी हो चुके हैं। कार्य शीघ्र शुरू करवाए जाएंगे।
एमके गुप्ता, सहायक अभियंता, पुरातत्व विभाग जयपुर
यह भी पढ़े: जयपुर के जोबनेर में शादी में शामिल होकर लौट रहे बाइक सवार परिवार को बोलेरो ने मारी टक्कर,चार जनों की मौके पर ही मौत

आजादी के बाद जन जागरूकता सेे एवं समिति के आंदोलनों से विराटनगर के प्रचार-प्रसार में योगदान देकर सरकार ने जनहित में पर्यटन सरोकार में भूमिका निभाई है, लेकिन शेष पर्यटक स्थलों के लिए भी पुरजोर प्रयास करेंगे।
पंकज पाराशर, अध्यक्ष, विरासत धरोहर संरक्षण समिति, विराटनगर

ट्रेंडिंग वीडियो