scriptसर्दी का सितम : सर्दी ने जकड़ा, भूख का मारा जंगल में तोड़ दिया दम | Winter's cold: winter struck, hunger broke into the forest | Patrika News

सर्दी का सितम : सर्दी ने जकड़ा, भूख का मारा जंगल में तोड़ दिया दम

locationबस्सीPublished: Jan 04, 2020 05:32:52 pm

Submitted by:

Surendra

पोस्टमार्टम के बाद वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया मौत का ये कारण

सर्दी का सितम :  सर्दी ने जकड़ा, भूख का मारा जंगल में तोड़ दिया दम

सर्दी का सितम : सर्दी ने जकड़ा, भूख का मारा जंगल में तोड़ दिया दम

कोटपूतली. ग्राम बुचारा की पहाडिय़ों के पीछे घने जंगल में सर्दी के चलते शुक्रवार शाम एक पैंथर की मौत हो गई। पुलिस ,प्रशासन, वन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में पशु चिकित्सकों ने पैंथर का पोस्टमार्टम किया। सहायक वन संरक्षक अनिल कुमार यादव ने बताया कि शाम को जंगलों में पशु चरा रहे चारावाहों ने पैंथर के पड़ा होने की सूचना वन विभाग की बुचारा चौकी में दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पैंथर को यहां रेन्ज कार्यालय परिसर में लेकर आए।
13 साल से अधिक आयु का था पैंथर

वरिष्ठ पशु चिकित्साअधिकारी डॉ. हरीश गुर्जर ने बताया कि मृत पैंथर की उम्र 13 वर्ष से अधिक थी। इसकी आयु पूरी हो गई थी। इसकी लम्बाई 51 इंच व पूंछ की लम्बाई 35 इंच थी। पोस्टमार्टम के दौरान इसका आमाशय पूरी तरह खाली होने से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह कई दिनों से भूखा था। सर्दी के चलते निमोनिया होने से इसके फेफड़ों में संक्रमण हो गया था। पैंथर के शरीर पर किसी प्रकार के चोट के निशान नहीं मिले हैं। मृत पैंथर के पोस्टमार्टम के बाद इसका अन्तिम संस्कार किया।
आधा दर्जन है पैंथर

रैन्जर सीताराम यादव ने बताया कि इस क्षेत्र के ग्राम कारौली पांछूडाला, दूदावास, बुचारा में पहाडिय़ों के बीच में आधा दर्जन पैंथर है। इसके अलावा बड़ी संख्या में जरख है। मौके पर नायब तहसीलदार नरेश शर्मा, एएसआई रामनिवास, फोरेस्टर ओकेश व सतपाल, पशु चिकित्सक डॉ. राकेश यादव व डॉ. विजयपाल सिंह आदि उपस्थित रहे।
4 साल में तीन पैंथर की मौत

ग्राम जीणगोर में 20 मई 2015 को पानी तलाश में गांव में घुसे एक पैंथर की बिना मुण्डेर के कुंए में गिरने से मौत हो गई थी। इसके अलावा 21 जून 2017 को एक पैंथर के लोगों पर हमला करने से परेशान ग्रामीणों की शिकायत पर वन विभाग की टीम ने एक पैंथर को पाछूडाला से पकड़कर उसे जयपुर जू पहुंचाया था। कारौली में 6 दिसम्बर 2017 को दो पैंथर के संघर्ष में एक की मौत हो गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो