scriptघर-घर बुखार की मार, संक्रमण से महिला की मौत, नालियों की सफाई नहीं होने से फैल रहा संक्रमण | Woman dies of infection in Bassi Subdivision | Patrika News

घर-घर बुखार की मार, संक्रमण से महिला की मौत, नालियों की सफाई नहीं होने से फैल रहा संक्रमण

locationबस्सीPublished: Oct 17, 2019 07:29:15 pm

Submitted by:

vinod sharma

बदलते मौसम की मार के चलते गांव-गांव में घर-घर लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। पहले जुकाम, फिर खांसी और उसके बाद बुखार…।

घर-घर बुखार की मार, संक्रमण से महिला की मौत, नालियों की सफाई नहीं होने से फैल रहा संक्रमण

घर-घर बुखार की मार, संक्रमण से महिला की मौत, नालियों की सफाई नहीं होने से फैल रहा संक्रमण

देवगांव। बदलते मौसम की मार के चलते गांव-गांव में घर-घर लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। पहले जुकाम, फिर खांसी और उसके बाद बुखार…। बुखार से पूरे शरीर में फैले संकमण से बुधवार को क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई। वहीं आसपास के गांव के कई बुखार पीडि़त निजी अस्पतालों में चिकित्सारत हैं।
गंदगी बढ़ा रही मर्ज-
जानकारी के अनुसार बस्सी उपखंड क्षेत्र के अधिकांश गांव-ढाणियों में वायरल बुखार लोगों को घेर रहा है। मौसम बदलने के साथ संकमण और लापरवाही के चलते लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। वायरल बुखार लोगों को जकडऩे लगा है। ग्रामीण क्षेत्रों में फैली गंदगी ने बीमारियों की मार को दोगना कर दिया है। डरे सहमे लोगों ने घरों और आसपास में स्वयं के स्तर पर ही सफाई अभियान छेड़ रखा है। देवगांव, सांभरिया,फालियावास में अधिकांश बुखार के मरीज सामने आ रहे हैं। इनमें से कई अस्पतालों में भर्ती हैं।
बुखार से बढ़ा संक्रमण, मौत-
ग्राम पंचायत फालियावास में बुधवार सुबह पिछले कई दिनों से बुखार से पीडि़त कमली देवी पत्नी प्रभु ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। अस्पताल की रिपोर्ट में महिला की संक्रमण से मौत होना बताया गया है, वहीं परिजनों ने बताया कि महिला पिछले कई दिनों से बुखार से पीडि़त थी। जिसे जयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। ग्राम पंचायत फालियावास निवासी दीपक कुमार शर्मा (26) पुत्र गणेश नारायण शर्मा (26) और राहुल शर्मा (23) पुत्र रामअवतार शर्मा बुखार के बाद जांच में कम प्लेटलेट्स के चलते अस्पताल में भर्ती हैं।
ये भी चपेट में-
वायरल बुखार की चपेट में सिंदौली, सांखशोपुरी, श्रीरामपुरा, खिजुरिया ब्राह्मणान के भी कई लोग शामिल हैं। यहां सिंदौली के खातियों की ढाणी निवासी गोपाल गुर्जर (65), कपिल शर्मा पुत्र राधेश्याम शर्मा (35), खिजुरिया ब्राह्मणान निवासी हिमांशु शर्मा पुत्र लालाराम शर्मा (13), खिजुरिया जाटान निवासी राजुलाल जाट पुत्र हरजी जाट बुखार से पीडि़त हैं। इनका निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है और कई भर्ती हैं।
मौसम का बदलाव-
मौसम में बदलाव के चलते वायरल बुखार लोगों को जकड़ रहा है, वहीं लोगों द्वारा बुखार को गंभीर नहीं मानकर झोलाछापों से इलाज कराना भी गंभीर परिणाम दे रहा है। इधर, देवगांव सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति स्थानीय पंचायत प्रशासन गंभीर नजर नहीं आ रहा है। क्षेत्र में नालियां कचरे से अटी पड़ी हैं। गंदा पानी सड़कों पर फैला रहता है, जिससे मच्छर पनप रहे हैं।
ग्रामीणों ने की फोगिंग की मांग-
देवगांव, फालियावास, सांभरिया के ग्रामीणों ने क्षेत्र में चिकित्सा विभाग से जल्द फॉगिंग कराने की मांग की है जिससे मच्छरों के आतंक से राहत मिल सके। देवगांव निवासी हनुमान प्रजापत समेत अन्य ग्रामीणों ने चिकित्सा विभाग से जल्द फॉगिंग कराने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो