scriptशाहपुरा में सुबह सुबह हुआ ऐसा कि अचानक वृद्ध, महिलाएं, युवा व बच्चों की लगी भीड़ | yog shivir ka ayojan,Hindi News: Yoga Camp | Patrika News

शाहपुरा में सुबह सुबह हुआ ऐसा कि अचानक वृद्ध, महिलाएं, युवा व बच्चों की लगी भीड़

locationबस्सीPublished: Mar 29, 2018 06:12:25 pm

Submitted by:

Arun sharma

प्रात: 5 बजे से ही महाराजा गार्डन में पहुंचने लगे लोग

Hindi News: Yoga Camp
शाहपुरा (जयपुर)। राजस्थान पत्रिका और मोक्षधाम विकास समिति शाहपुरा की ओर से शाहपुरा के महाराजा गार्डन में सात दिवसीय नि:शुल्क ध्यानयोग शिविर में गुरुवार को तीसरे दिन बड़ी संख्या में लोग उमड़े। शिविरार्थियों को योग कराने के साथ आयुर्वेद चिकित्सक ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी।
उत्साह से योग शिविर का लाभ ले रहे है
शिविर के प्रति कस्बेवासियों का उत्साह देखते ही बन रहा है। शिविर प्रात: 5 बजे से शुरू होता है, लेकिन शिविरार्थियों का निर्धारित समय से पहले ही शिविर स्थल महाराजा गार्डन में पहुंचना शुरू हो जाता है। बड़े-वृद्धों के साथ, महिलाएं, युवा व बच्चे भी उत्साह से भाग लेकर योग शिविर का लाभ ले रहे हैं। आज तीसरे दिन शिविरार्थियों को योग कराने के साथ आयुर्वेद चिकित्सक ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी।
समस्याओं से निजात दिलाने के लिए योग क्रियाएं कराई
योगाचार्य अर्जुन देव ने शिविरार्थियों को कमर दर्द, जोड़ों का दर्द, घुटनों, गर्दन, कंधों के दर्द, मोटापा, रक्तचाप सहित विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाने के लिए योग क्रियाएं कराई। कब्ज , गैस बनना और उदर रोग से जुड़ी तकलीफ दूर करने का तरीका श्वांस क्रिया के साथ बताया गया। इसके बाद राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय के वैध शंकरलाल शर्मा ने शिविरार्थियों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए जल्दी सोना, जल्दी जागना, खान-पान समेत विभिन्न जानकारियां दी।
7 दिवसीय योग शिविर
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका व मोक्षधाम समिति शाहपुरा के तत्वावधान में शाहपुरा के कस्बे के महाराजा गार्डन में 27 मार्च से 7 दिवसीय योग शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर 2 अप्रेल तक चलेगा। शिविर में प्रतिदिन प्रात: 5 से 7 बजे तक योगाचार्य अुर्जन देव शिविरार्थियों को योगासन कराते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो