script

औजार के सहारे ढाबा संचालक बेशकीमती धरोहर को पहुंचा रहा था नुकसान, रंथे हाथों धर दबोचा

locationबस्तरPublished: Nov 08, 2017 10:56:35 pm

Submitted by:

ajay shrivastav

रितु ढाबा संचालक लकड़ी काटते देर रात रंगे हाथ गिरफ्तार, आधुनिक कटर और पीकअप जप्त, पूर्व में भी संचालक के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई।

आधुनिक मशीन के सहारे ढाबा संचालक कर रहा था यह बेशकीमती सामान पार, रंगे हाथों पकड़ाया

आधुनिक मशीन के सहारे ढाबा संचालक कर रहा था यह बेशकीमती सामान पार, रंगे हाथों पकड़ाया

आधुनिक मशीन के सहारे ढाबा संचालक कर रहा था यह बेशकीमती सामान पार, रंगे हाथों पकड़ाया

जगदलपुर . कांगेर घाटी नेशनल पार्क अंतर्गत कोटमसर वन परिक्षेत्र में बीती रात कामानार के रितु ढाबा संचालक गुपत नाग और उनके सहयोगियों ने आधुनिक कटर का उपयोग करते हुए बेशकीमती इमारती लकड़ी काटते हुए रंगे हाथ धरे गए ढाबा संचालक मयपिकअप गिरफ्तार हुआ तो वही उसके साथी फरार हो गए। वन विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात 9 से 10 बजे के करीब तीरथगढ़ जलप्रपात से कुछ ही दूरी पर कामानार पंचायत में संचालित रितु ढाबा के संचालक गुपत नाग और उसके साथियों ने आधुनिक पेड़ काटने के औजार लेकर जंगल में घुसा और लगभग लाखों रुपए की लकड़ी उसके द्वारा काटी गई तथा उसमें से कुछ लकड़ी को पिकअप वाहन क्रमांक सीजी 17 डी 1337 भरा ही था।
पिकअप वाहन के साथ कांगेर नाला में धर दबोचा
तभी इसकी सूचना कोटमसर वन परिक्षेत्र के अधिकारी अशोक कुमार सोनवानी को इसकी सूचना मिली और इसके बाद उन्होंने उस जगह पर दबिश दी जिससे रितु ढाबा के संचालक गुपत नाग पिकअप वाहन के साथ दरभा की ओर भाग निकला किंतु उसे कांगेर नाला में ही दबोच लिया गया अन्य साथी फरार हो गए।
संचालक पर पहले भी था अवैध कटाई मामला
वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि 10 से 15 घन मीटर की लकड़ी इस तस्कर द्वारा काटी गई है जिसमें से लगभग 3 घन सेंटीमीटर लकड़ी जप्त की गई है और आरोपी को वन अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है जिसे न्यायालय में पेश किया जाएगा और जब तो वाहन को राजसात करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जाएगी। वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि ढाबे की आड़ में संचालक वनों की अवैध कटाई के मामले में पूर्व में भी हत्थे चढ़ चुका है और इसके खिलाफ प्रकरण भी दर्ज है।
वन तस्करों को नहीं बख्शा जाएगा सोनवानी
कोटमसर वन परिक्षेत्र अधिकारी अशोक कुमार सोनवानी ने वन तस्कर गुपत नाग को पकडऩे की पुष्टि की और उन्होंने कहा कि कांगेर वैली नेशनल पार्क में सक्रिय तस्करों के खिलाफ इसी प्रकार की कार्रवाई की जाएगी जिससे वन और वन्य प्राणियों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो किसी भी वन तस्करों को नहीं छोड़ा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो