script

सीएम के हाथों नहीं हो पा रहा डिमरापाल मेकॉज का शुभारंभ, जानिए कहां हो रही चूक

locationबस्तरPublished: May 17, 2018 01:31:57 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

दो सप्ताह से मेडिकल कॉलेज में शिफ्टिंग कार्य में जुटा था प्रबंधन, उपकरणों के अभाव में मरीजों को अस्पताल में नहीं हो रहा था इलाज

डिमरापाल मेकॉज
जगदलपुर . मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के हाथों लोकार्पण करने प्रशासन की मंशा एक बार फिर से नाकाम साबित हुई है। विकास यात्रा के दौरान सीएम के प्रोटोकाल में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण नहीं होने से सारी तैयारी धरी-धरी की रह गई। जिससे डिमरापाल मेडिकल कॉलेज मे एक बार फिर से बेहतर इलाज सुविधा मिलने की उम्मीद लिए बस्तर की भावनाएं भी आहत हुई हैं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के हाथों वर्ष 2014 में ही डिमरापाल मेडिकल कॉलेज भवन का लोकार्पण किया गया था। इसके तीन वर्ष बाद भी बस्तर की जनता को इलाज के लिए एक बार फिर सीएम के हाथों मेडिकल कॉलेज शुभारंभ का इंतजार करना पड़ रहा है। कॉलेज का स्ट्रक्चर पूर्ण किए जाने के बाद विगत वर्ष 2017 से ही यहां ओपीडी में केवल सामान्य मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है। जिसमें केवल 450 मरीज शामिल हैं। वहीं इस साल अब तक 120 मरीजों ने ही इलाज करवाया है। जबकि महारानी अस्पताल में एक दिन में ही 500 से 700 तक के मरीजों का प्रतिदिन इलाज होता है।

लोक सुराज के दौरान
मुख्यमंत्री ने लोक सुराज के दौरान 15 मई को मेडिकल कॉलेज के शुभारंभ करने की मंशा जाहिर की थी। जिसे देखते हुए कलक्टर धनंजय देवांगन के निर्देश पर मेकाज में शिफ्टिंग तेजी से की जा रही है।

महारानी अस्पताल की मशीनें होंगी वापस
15 मई को शुभारंभ के मद्देनजर महारानी अस्पताल को सौ बिस्तर के मरीज के मुताबिक तैयारी करते हुए यहां इलाज के लिए उपयुक्त उपकरणों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज आनन-फानन में शिफ्ट किया गया था। वेंटीलेटर, सक्शन पंप, बॉयलर एपरेटस, इसीजी इत्यादि उपकरणों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था। पिछले दो सप्ताह से शिफ्टिंग कार्य जारी था। इस बीच महारानी अस्तपाल में भती होने वाले मरीजों का इलाज इन उपकरणों के अभाव में मुश्किल होने लगा था। जिसकी वजह से डॉक्टरों को पेसेंट भर्ती करने के लिए भी सोचना पड़ रहा था। मरीजों का इलाज करने परेशानी आ रही थी।

वापस हो रहा शिफ्ट
मेडिकल कॉलेज की डीन यूएमस पैंकरा ने बताया कि, सीएम के हाथों मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ अब कब होगा यह कह पाना मुश्किल है। जिला प्रशासन ही इसका निर्णय लेकर अवगत कराएगा। फिलहाल उपकरणों को वापस महारानी अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। ताकि यहां भर्ती मरीजों के इलाज में परेशानी न आए।

ट्रेंडिंग वीडियो