scriptसाइकल वाली दादी : अगर आप युवा है और आपका दिन आलस से भरा रहता है तो पढ़े ये जोश भर देने वाली खबर | Patrika News

साइकल वाली दादी : अगर आप युवा है और आपका दिन आलस से भरा रहता है तो पढ़े ये जोश भर देने वाली खबर

locationबस्तरPublished: Jan 19, 2018 03:47:06 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

82 साल की दादी जिन्हें साइकल वाली दादी के नाम से पुकारते है। उन्हें देख कर युवाओं को भी प्रेरणा मिलने लगी है। उनका नाम विजय लक्ष्मी अरोरा है

साइकल वाली दादी
जगदलपुर . शहर के हाटकचोरा में रहने वाली 82 साल की दादी जिन्हें सभी साइकल वाली दादी के नाम से पुकारते है। उन्हें देख कर युवाओं को भी प्रेरणा मिलने लगी है। दादी का नाम विजय लक्ष्मी अरोरा है और वह 50 साल से रोजाना 8 किलोमीटर साइकल चलाती है। दादी का कहना है की यदि इंसान का दिल जवान हो तो कभी भी उम्र आड़े नही आती है।

जब तक जिन्दा है तब तक हाथ पैर चलते रहने चाहिए
दादी सुबह 4 बजे उठकर अपने प्रतिदिन के कार्य करने के बाद 6 बजे घूमने निकलती है और वापस 9 बजे लौटती है। इसके बाद शाम 4 बजे वह फि र से घूमने जाती है और 6 बजे लौटती है। दादी रोजाना 15 किमी पैदल और 8 किमी साइकल चलती है। दादी का कहना है कि जब तक जिन्दा है तब तक हाथ पैर चलते रहने चाहिए। इसलिए रोजाना योग करना व जॉगिंग पर निकलना चाहिए।
अपना काम खुद करती है
दादी अपने निजी काम हो या बाहर के सभी काम खुद करती है। वह हर महीने 350 रूपये वृद्धा पेंशन खुद साइकल चला कर पांच किलोमीटर दूर लेने जाती है। ऐसे ही सभी छोटे बडे़ काम वह खुद ही करती है और दूसरों को भी करने का सलाह देती है।
रोज पीती है आधा किलो दूध
दादी रोज आधा किलो दूध पीती है साथ ही। दादी दुध के साथ-साथ एक दिन में एक सेव भी खाती है। इसके साथ ही दलीया व रोटी, हरी सब्जी खाती है। उनका कहना है कि थोड़े पैसे खर्च कर स्वास्थ्य के लिए जो चीज बेहतर है वही खाना चाहिए। अस्पताल जाने पर न केवल पैसे खर्च होते है बल्कि सयम व मानसिंक परेशानी होती है वह अलग।
आर्थिक स्थिति का रखना पड़ता है ध्यान
दादी ने बताया की वह मध्यम वर्ग से है उनके बेटे की ज्यादा आमदनी भी नही है इसलिए वह किसी के ऊपर बोझ नही बनना चाहती है। उनका कहना है कि यदि वह अपना ध्यान रखती है तो उनको और उनके परिजनों की परेशानी नही बढ़ेगी। दादी को 82 साल की उम्र में एक भी बीमारी नही है।
युवाओं को अपने लिए रोज समय निकालना जरुरी
दादी का कहना है की वह 82 साल की उम्र में भी अपने सभी काम करती है समाजिक कार्य से लेकर सभी जगह आती जाती है उसके बाद भी अपने घूमने व साइकल चलाने की दिनचर्या को नहीं बदलती है। उनका कहना है की आज का समय जरूर भाग दौड़ का है पर युवाओं को जरुरी है की वह अपने लिए समय निकाल कर 1 घंटे ही सही पर योग या जॉगिंग करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो