योगी सरकार यूपी में जल्द करेगी होमगार्डों की बम्पर भर्ती

योगी सरकार यूपी में जल्द करेगी होमगार्डों की बम्पर भर्ती

Rafatuddin Faridi | Publish: Sep, 09 2018 09:43:58 PM (IST) | Updated: Sep, 09 2018 09:45:56 PM (IST) Basti, Uttar Pradesh, India

होमगार्ड राज्यमंत्री अनिल राजभर ने किया ऐलान।

बस्ती . उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2019 लोकसभा चुनाव के पहले ही बम्पर भर्तियां निकालने की कवायद शुरू कर दी है। शिक्षकों के बाद अब पुलिस महकमे की बारी है। योगी सरकार चाहती है कि रोजगार के उसके वादे के लिये अभी से कवायद शुरू की जाय ताकि पांच साल पूरा होते-होते वायदे के मुताबिक नहीं तो कम से कम इतना रोजगार जरूर दे दें कि जनता के तीखे सवालों का सामना न करना पड़े। इसी क्रम में यूपी सरकार अब प्रदेश में होमगार्डों की बम्पर भर्ती निकालने वाली है। यही नहीं, इंडो नेपाल बॉर्डर पर एक होमगार्ड विंग भी बनाई जाएगी, इसके लिये केन्द्र सरकार की ओर से सकारात्मक संकेत भी मिल चुके हैं। अगर सबकुछ ठीक रहा तो होमगार्ड विंग बन जाने के बाद होमगार्डों की और भर्तियां प्रदेश में होंगी।

 

 

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड राज्यमंत्री अनिल राजभर की मानें तो प्रदेश में 19 हजार नए होमगार्डों की भर्ती जल्द ही की जाएगी। इसके लिये सरकार प्रक्रियात्मक कार्यों को पूरा करने में लगी हुई है। उनके मुताबिक होमगार्ड के जवानों की मांग रेलवे, मेट्रो रेल और सरकारी संस्थाओं में दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इसके अलावा इंडिया नेपाल बॉर्डर पर एक होमगार्ड विंग बनाने का भी प्रस्ताव है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी इसका लेकर कई बार मुलाकात हो चुकी है और उनका रुख इस पर सकारात्मक भी रहा। उन्होंने बताया कि विंग बन जाने के बाद 15 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। हमारी सरकार ने होमगार्डों का मानदेय 125 रुपये बढ़ाया है। इससे होमगार्डों का मानदेय चार हजार रुपये महीने की दर से बढ़ गया है।

 

अनिल राजभर ने कहा कि जब से होमगार्ड विभाग का गठन हुआ है, तब से इनके पास न झंडा था और न ही बिल्ला, बैज या वर्दी निर्धारित थी। हमारी सरकार आने के बाद पहली बार इसके लिये वर्दी निर्धारित की गयी। यह पहली बार है कि इनके झंडे का निर्धारण किया गया और बैज तय हुआ। इस दौरान अनिल राजभर ने योगी सरकार के कामकाज की तारीफ भी की।

By Satish Srivastava

Ad Block is Banned