scriptबच्चों ने सम्भाली ट्रैफिक पुलिस की कमान, ऐसे किया लोगों को जागरूक | Children are making people aware for follow the traffic rules | Patrika News

बच्चों ने सम्भाली ट्रैफिक पुलिस की कमान, ऐसे किया लोगों को जागरूक

locationबस्तीPublished: Nov 21, 2019 12:12:04 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

यातायात के सुगम एवं सुरक्षित संचालन में आम जनता का सहयोग बहुत जरूरी है

traffic rules

traffic rules

बस्ती. यातायात माह के अंतिम दौर में ग्रीन वैली स्कूल के बच्चों ने एक दिन के लिए बस्ती के कंपनी बाग चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस बनकर लोगों को यातायात नियमों के पालन करने हेतु लोगों से निवेदन किया। इसी क्रम में बच्चों ने लोगों से निवेदन करते हुए कहा कि अगर आप सड़क पर चल रहे हैं तो यातायात के सुगम एवं सुरक्षित संचालन में आम जनता का सहयोग बहुत जरूरी है। तेज गति से वाहन नहीं चलाएं। चौराहों और बहुमार्गों पर यातायात संकेतों का पालन करें एवं वाहन चलाते समय मोबाइल व वॉकमैन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। वाहनों में हूटर, सायरन एवं शीशों पर काली फिल्म का प्रयोग दंडनीय अपराध है एवं साथ ही लोगों को जागरूक करते समय बच्चों द्वारा सभी पम्प्लेट दिया गया।बच्चों ने कहा ऐसा करते हुए हमें बहुत अच्छा लगा और साथ ही में हम इसका पालन जरूर करेंगे।
वहीं स्कूल के प्रबंधक अजीत सिंह से जब इसको लेकर बात किया गया तब उन्होंने बताया कि हमारे स्कूल के बच्चों द्वारा विगत दो वर्षों से लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, इससे कहीं न कहीं लोगो के अंदर चेंजिंग देखा जा रहा है उन्होंने यह तक कहा अगर अभिभावक विद्यालय में गाड़ी से बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए आते हैं तो हम उनको भी इसके प्रति जागरूक करते हैं, साथ ही यह भी कहते हैं अगर दोबारा से आप बच्चों को स्कूल में लेकर आएं तो हेलमेट और सीट बेल्ट जरूर लगाए अन्यथा हम स्कूल में आपके बच्चे का प्रवेश नहीं लेंगे, साथ ही बच्चों द्वारा भी अपने अभिभावकों से एक सपथ पत्र भी भरवाया जाता है ।
इसी क्रम में टीएसआई कामेश्वर सिंह से बात किया गया। तब उन्होंने कहा कि बच्चे मन के सच्चे अगर इनके द्वारा कोई बात किसी से कही जाती है या समझाई जाती तो हर कोई इनकी बातों को बड़ी ही आसानी से मान लेता है क्योंकि इनकी बोली कि मिठास हर किसी के मन को छू लेती है।
BY- Satish Srivastava

ट्रेंडिंग वीडियो