script2019 लोकसभा चुनाव से पहले CM योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ी सौगात का ऐलान | Cm yogi big announced for medical college and Sugar mill in Up basti | Patrika News

2019 लोकसभा चुनाव से पहले CM योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ी सौगात का ऐलान

locationबस्तीPublished: Jan 28, 2019 08:36:29 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

सीएम ने मुंडेरवा चीनी मिल भी इसी साल शुरू करने की घोषणा की और किसानों और युवाओं को मदद का भरोसा दिया ।

cm yogi in basti

बस्ती में सीएम योगी

बस्ती. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बस्ती मंडल को बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी बस्ती महोत्सव के उद्घाटन के दौरान घोषणा करते हुए कहा कि बस्ती में इसी साल मेडिकल कॉलेज खुलेगा और उस मेडिकल कॉलेज का नाम गुरू वशिष्ठ के नाम पर रखा जायेगा । उन्होंने मुंडेरवा चीनी मिल भी इसी साल शुरू करने की घोषणा की और किसानों और युवाओं को मदद का भरोसा दिया ।
योगी ने सवा करोड़ के बजट का अन्त्योदय कार्ड धारको को बांटा, जबकि 24 करोड की विभिन्न परियोजना सहित 100 करोड़ की लागत से मनोरमा नदी के जीर्णोधार की भी घोषणा की। महोत्सव के उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ।प्रदेश में 15 वर्ष से कम आयु का कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे इसके लिये राज्य सरकार की तरफ से 15 फरवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा ।
cm Yogi in basti
 

सीएम ने कहा कि स्वच्छता के कार्यक्रम,जागरूकता के कार्यक्रम, शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के कार्यक्रम पहले चरण में कराए जाएंगे, इस अभियान को 10 फरवरी से 28 फरवरी के बीच चलाया जाएगा। दूसरे चरण में 15 मई से 15 जून तक कार्यक्रम चलेगा और तीसरे चरण में यह कार्यक्रम 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक इंसेफेलाइटिस कोर्स पूरी तरह उन्मूलन करने के लिए चलाए जाएंगे। सीएम ने कहा कि 1करोड़ 20 लाख रुपये प्रत्येक जनपद को गौशाला बनाने के लिए दिए गए हैं और गोवंश के संरक्षण के लिए प्रत्येक जनपद को पर्याप्त धनराशि दी गई है।
cm Yogi in basti
 

सीएम ने कहा कि प्रत्येक जनपद को गौशालाओं के निर्माण के लिए और गोवंश को चारा उपलब्ध कराने के लिए भी राशि दी गई है । बस्ती महोत्सव के उद्घाटन के दौरान राजस्व विभाग का जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय रिकॉर्ड रूम कैंटीन और अन्य बुनियादी सुविधाएं से जुड़े हुए महत्वपूर्ण कार्यक्रमो का लोकार्पण किया गया । सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बस्ती जनपद में आशा बहुओं ने बहुत अच्छा काम किया है और आशा बहुओं के मानदेय को बढ़ाने का कार्य तेजी से चल रहा है।
सीएम ने कहा कि मुंडेरवा चीनी मिल इसी वर्ष चालू किया जाएगा, जिससे किसानों को राहत मिलेगी। जितनी आवश्यकता होगी उतनी ही चीनी बनाएं जाएंगे, बाकी शेष शुगर मिल से इथेनॉल गैस बनाकर पैसे की बचत करेंगे और उस पैसे से किसानों और युवाओं की मदद की जाएगी। योगी ने छात्रों और उनके अभिभावकों से की प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सुनने की अपील की। उन्होंने बस्ती में मेडिकल कॉलेज को इसी वर्ष शुरू करने की बात भी कही है,साथ ही उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज का गुरु वशिष्ठ के नाम पर रखा जाएगा जिससे यहां के इतिहास और परंपरा को संजोया जा सकेगा।

सीएम योगी पौराणिक मंदिर मखौडा धाम में पहुंचकर 114 किलोमीटर लंबी मनोरमा नदी के सफाई के लिये 100 करोड़ की परियोजना का भी शुभारंभ किया, योगी ने खुद प्रतीकात्मक स्वरुप नदी की गंदगी की सफाई कर इस अभियान की शुरूआत की, सीएम ने सरकार की योजनाओ और उपलब्धियो को गिनाया ।
BY- SATISH SRIVASTAVA

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो