scriptCM yogi meeting : मोहर्रम और कांवड़ यात्रा में अस्त्र-शस्त्र पर पूर्णत: प्रतिबंध, जुलूस के लिए ली जाए लिखित अनुमति | CM Yogi meeting: Complete ban on arms and ammunition during Moharram and Kanwar Yatra, written permission should be taken for procession | Patrika News
बस्ती

CM yogi meeting : मोहर्रम और कांवड़ यात्रा में अस्त्र-शस्त्र पर पूर्णत: प्रतिबंध, जुलूस के लिए ली जाए लिखित अनुमति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बस्ती दौरे पर थे, इस दौरान मुख्यमंत्री ने आयुक्त सभागार में कानून व्यवस्था की समीक्षा कर अधिकारियों के पेंच कसे। मुहर्रम और कांवड़ यात्रा को देखते हुए किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त निर्देश दिए।

बस्तीJul 05, 2024 / 10:29 pm

anoop shukla

शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने बस्ती में विकास कार्यों और कानून व्यस्था की मंडलीय समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों को साफ निर्देश दिया कि आगामी त्योहारों को देखते हुए कार्ययोजना बनाएं। मुख्यमंत्री ने इस दौरान सख्त निर्देश दिया की मोहर्रम में अस्त्र-शस्त्र पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा और अधिकारी जूलुस पर कड़ी निगाह रखें और इसकी लिखित रूप में अनुमति ले ली जाए। सीएम योगी ने कहा कि नई परम्परा ना शुरू हो, इसका ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे की आवाज मानक के अनुसार ही रखने का भी निर्देश दिया है। सीएम योगी ने विकास कार्य, कानून व्यवस्था के साथ ही बाढ़ बचाव के कार्यों की भी मंडलीय समीक्षा की।

बाढ़ के मद्देनजर सभी तैयारियां पूर्ण करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ के मद्देनजर संवेदनशील और अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी रखें। तटबंधों के निर्माण और मरम्मत कार्य और बाढ़ चौकियों की स्थापना सहित सभी तैयारियां जल्द से जल्द पूरा कर लें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरतें। राहत सामग्री वितरण के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें। आयुक्त सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि रेनकट जल्द से जल्द भरने का काम पूरा कर लिया जाए। सभी बाढ़ चौकियों पर एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित हो। संर्पदंश के मामलों में पीड़ित का तत्काल उपचार करें। संचारी रोग नियंत्रण और स्कूल चलो अभियान में जनसहयोग लिया जाए। समन्वय बनाकर अधिकारी इन अभियानों का संचालन करें और सफल बनाएं। अगर डाक्टरों की कमी है तो स्थानीय स्तर पर डीएम के माध्यम से योग्य चिकित्सकों की तैनाती कर लें।दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो। सड़कों को गड्ढामुक्त करें।

बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करें

बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों का नामांकन समय से कराना सुनिश्चित करें। विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति समय से होनी चाहिए। इसके लिए अधिकारीगण विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के यूनिफार्म, कॉपी-किताब को समय से उपलब्ध करा दें।

जन सुनवाई में लापरवाही बर्दास्त नही

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता दर्शन में फरियादियों की समस्या सुनें। अगर कोई अधिकारी किसी काम से बाहर रहता है, तो उसके स्थान पर दूसरे अधिकारी को नामित करें। समय-समय पर कार्यालयों का निरीक्षण हो। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को गहनता से सुनें और उनका निराकरण करें। लम्बित मुकदमों का समयबद्धता के साथ निस्तारण करें। अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो।

पार्टी प्रतिनिधियों को बूथ पर मजबूती का दिए मंत्र

मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में बूथ जीतने का मंत्र बताया। आंकड़ों के साथ बताया कि कहां से कैसे कम वोट मिला।जनप्रतिनिधियों से कहा कि अपने-अपने बूथ को मजबूत करें। जनता के बीच भागीदारी अधिक करें। जनसंवाद बनाएं और जनसुनवाई कर समस्याओं का समाधान करें। अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें और 2027 के लिए माहौल तैयार करें। ऐसा करने पर ही परिणाम उनके पक्ष में आएगा। इसके लिए जनता से सीधे जुड़े, उनके सुख और दुख के भागीदार बनें।

Hindi News/ Basti / CM yogi meeting : मोहर्रम और कांवड़ यात्रा में अस्त्र-शस्त्र पर पूर्णत: प्रतिबंध, जुलूस के लिए ली जाए लिखित अनुमति

ट्रेंडिंग वीडियो